पत्नी या प्रेमिका को खुश करने का तरीका

अगर आप पुरुषों से बात करें तो ज्यादातर पुरुषों का यही जवाब होगा कि पत्नी या गर्लफ्रेंड को खुश करना नामुमकिन है और इसका कोई श्योर शॉट तरीका हो ही नहीं सकता। लेकिन अगर साइंस की मानें तो उनके पास इस सवाल का जवाब है। हाल ही में हुई एक स्टडी इस बात की ओर इशारा करती है कि अपनी प्रेमिका या पत्नी को खुश रखने का सबसे बेस्ट तरीका है empathise करना या हमदर्दी दिखाना।

3 साल से ज्यादा समय से रिलेशनशिप में थे प्रतिभागी
अमेरिकन साइकोलॉजिकल असोसिएशन की तरफ से करवाई गई इस स्टडी में अनुसंधानकर्ताओं ने 156 हेट्रोसेक्शुअल कपल्स की स्टडी की जो अलग-अलग इकोनॉमिक और एथनिक बैकग्राउंड से संबंध रखते थे। ये सभी कपल्स कमिटेड रिलेशनशिप में थे और पिछले 3 साल से भी ज्यादा समय से एक दूसरे के साथ थे। इस स्टडी का मकसद यह जानना था कि महिला और पुरुष दोनों प्रतिभागी हमदर्दी को कितनी अहमियत देते हैं। सभी प्रतिभागियों को कुछ विडियोज दिखाए गए और उनसे सवाल पूछा गया कि उन्हें कैसा फील हुआ, उनका पार्टनर कैसा फील कर रहा था और उन्हें समझने के लिए उनके पार्टनर्स कितनी मेहनत करते हैं।

पार्टनर उन्हें समझने में लगाए एक्सट्रा एफर्ट तो अच्छा लगता है
इस स्टडी में महिला और पुरुष दोनों का यही कहना था कि जब उनके पार्टनर उन्हें समझने के लिए एक्सट्रा एफर्ट लगाते हैं तो उन्हें अच्छा फील होता है। हालांकि इस खूबी को महिलाओं ने ज्यादा अहमित दी। स्टडी में शामिल महिला प्रतिभागियों ने रिलेशनशिप में ज्यादा सैटिस्फैक्शन दिखाया जब उनके प्रेमी या जीवनसाथी ने उन्हें बेहतर तरीके से समझने के लिए ज्यादा मेहनत की। अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो महिलाएं अपने पार्टनर की हमदर्दी दिखाने की मेहनत को ज्यादा तरजीह देती हैं क्योंकि यह इस बात का संकेत है कि आपका पार्टनर रिलेशनशिप को लेकर सतर्क है और इमोशनली जुड़ाव महसूस करता है।

रिश्ते को हैपी और हेल्दी बनाए रखने के लिए हमदर्दी है जरूरी
किसी भी रिलेशनशिप को हैपी और हेल्दी बनाए रखने के लिए वैसे तो कई फैक्टर्स होते हैं लेकिन उसमें से एम्पथी यानी हमदर्दी भी एक है यह बात साबित हो चुकी है। बिना अपने पार्टनर की बात को सुने या समझे हुए रिऐक्ट करना और किसी निर्णय पर पहुंचने की वजह से लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं। ऐसे में पार्टनर को बेहतर तरीके से समझना और उनके साथ हमदर्दी दिखाना भी जरूरी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *