पढ़ाई में सफलता के लिए नए साल में आजमाएं ये उपाय, होगा फायदा

नया साल आने वाला है और उसके साथ ही छात्रों के मन में अपनी बोर्ड की परीक्षाओं की चिंता भी बढ़ गई है। छात्र दिन-रात एक करके जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं। माता-पिता भी अपनी ओर से बच्‍चों की पढ़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। मगर कई बार ऐसा होता है कि कड़ी मेहनत के बावजूद भी सफलता नहीं मिल पाती। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आसान उपाय जिनको आजमाने से छात्रों को अवश्‍य ही फायदा होगा। जिस दिन आप परीक्षा देने जाएं उस दिन निम्‍न उपाय करके जाने से बेहतर परिणाम पा सकते हैं…

सोमवार को शिवजी का उपाय
परीक्षा देने जाने से पहले शीशे में अपना चेहरा देखकर निकलें और रास्‍ते में पड़ने वाले शिवजी के मंदिर में पान का पत्‍ता चढ़ाना न भूलें।

मंगल ऐसे प्रसन्‍न होंगे हनुमानजी
सुबह परीक्षा के लिए जाने से पहले स्‍नान करके हनुमानजी को गुड़ और चने या फिर बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं और प्रसाद ग्रहण करने के बाद ही परीक्षा देने जाएं।

बुधवार को मिलेगी बुद्धि
बुधवार को परीक्षा देने जा रहे हैं तो भगवान गणेश को धूप और दूब के साथ ही भोग के रूप में थोड़ा सा धनिया भी चढ़ाएं। प्रसाद के रूप में थोड़ा सा धनिया मुंह में भी डालकर माता-पिता का आशीर्वाद लेकर घर से निकलें।

नौकरी- व्यवसाय और परिवार के मामले में लाभ उठाएं गीता के इन संदेशों से

गुरुवार को करें ये उपाय
प्रात:काल स्‍नान के पश्‍चात भगवान विष्‍णु की प्रतिमा के आगे नमन करें। माथे पर केसर का तिलक लगाएं। उसके बाद थोड़ी सी पीली सरसों या फिर पीला रूमाल लेकर घर से निकलें।

शुक्रवार को यह वस्‍तु करें दान
अगर आपकी परीक्षा शुक्रवार को है तो आपको मंदिर में दही दान करना चाहिए और इसके साथ ही सफेद चंदन का तिलक लगाकर निकलें। ऐसा करने पर निश्चित ही आप अच्‍छे अंकों से पास होंगे।

शनिवार को ऐसा करना होगा लाभकारी
शनिवार को परीक्षा के लिए घर से निकलने से पहले जेब में थोड़े से राई के दाने रख लें और शनि महाराज के आगे शीश झुकाकर आगे बढ़ें और फिर पीछे मुड़कर न देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *