पटवारी को थप्पड़ मारने के मामले में नया मोड़, आरआई संघ बचाव में उतरा

इंदौर
एक पटवारी को थप्पड़ मारने के मामले में बीत दिनों सस्पेंड किये गए राजस्व निरीक्षक के मामले में अब नया मोड़ आ गया है| राजस्व निरीक्षक संघ ने पटवारी पर झूठी कहानी गढ़ने का आरोप लगाया है| साथ ही संघ ने कलेक्टर से निलंबित आरआई शर्मा को फिर से बहाल करने और पटवारी अजेंद्र सिंह के खिलाफ झूठी शिकायत करने के आरोप में कठोर कार्रवाई करने की मांग की है। मामला इंदौर की सांवेर तहसील का है| संघ ने कल से तीन दिन के सामूहिक अवकाश पर जाने का एलान किया है|

जानकारी के मुताबिक सांवेर तहसील में पटवारी को थप्पड़ मारने के बाद सस्पेंड हुए राजस्व निरीक्षक सुधीर शर्मा के पक्ष में  राजस्व निरीक्षक संघ ने सोमवार को कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव को ज्ञापन सौंपकर पटवारी द्वारा गलत प्रचार करने का आरोप लगाया| उनका कहना है कि यह मामला विवादित सीमांकन था, जिसमे पटवारी द्वारा एक पक्ष को लाभ पहुंचाने की नियत से पंचनामे में कांटछांट की गई। आरआई द्वारा पंचनामा वापस लेने को पटवारी ने थप्पड़ मारना बताकर उच्च अधिकारियों को गलत बात कही और इस मामले में पटवारी संघ ने दबाव बनाया।

संघ ने अपने ज्ञापन में पटवारियों के खिलाफ नियमों का पालन नहीं करने की भी शिकायत की है। इसमें कहा गया है कि पटवारी आरआई से पूछकर छुट्‌टी नहीं लेते हैं, वह अपना बस्ता भी नहीं बताते हैं, सीमांकन आदि के समय अपनी चलाते हैं, बटांकन आदि काम में आरआई से स्वीकृत नहीं कराते हैं, पटवारी धारा 59 के मामले भी नहीं बनाते हैं, जिससे शासन को राजस्व का नुकसान होता है।

सांवेर तहसील के आरआई सुधीर शर्मा को कलेक्टर लोकेश जाटव ने पिछले दिनों निलंबित कर दिया था। शुक्रवार शाम को मालाखेड़ी गांव में जमीन की नपती के दौरान आरआई शर्मा ने पटवारी अजेंद्र सिंह को थप्पड़ मार दिया था। जिसके बाद पटवारियों ने विरोध किया और मामला स्थानीय एसडीएम तक पहुंचा। जिन्होंने कलेक्टर से आरआई के निलंबन की अनुशंसा की थी। सांवेर तहसील मुख्यालय से 6 किमी दूर ग्राम मालाखेड़ी में जमीन नपती के दौरान गिरदावर सुधीर शर्मा और पटवारी अजेंद्र सिंह राठौर के बीच विवाद हो गया। इस विवाद में आरआई ने पटवारी को थप्पड़ मार दिया। इसके बाद बाद तमाम पटवारी एकजुट हुए और आरआई के खिलाफ पहले अपने अधिकारियों के पास गए और बाद में पुलिस शिकायत करने के लिए शाम को थाने पहुंच गए। साथी पटवारियों के साथ यहां पहुंचे शिकायतकर्ता अजेंद्र सिंह ने थाना प्रभारी एमपी वर्मा को बताया कि ग्राम मालाखेड़ी में जमीन की नपती के काम से आरआई सुधीर शर्मा एवं वे पुलिस बल के साथ गए थे। जमीन की नपती के बाद आरआई ने पंचनामा बनाकर पटवारी को देते हुए ग्रामीणों व पंचों के साइन कराने को कहा। जब साइन होकर पंचनामा दोबारा आरआई शर्मा के पास आया तो उसमें काटापीटी देखकर वे आवेश में आ गए और बुरा-भला कहने लगे। इस दौरान वे इतने गुस्से में आ गए कि उन्होंने अजेंद्र सिंह को थप्पड़ मार दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *