पटना में तीन साल में दौड़ने लगेगी मेट्रो

 पटना 
पटनावासियों के लिए खुशखबरी है। अब वे वर्ष 2024 से पहले ही मेट्रो की सवारी कर सकेंगे। राज्य सरकार रिकार्ड समय में पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का निर्माण करानी चाहती है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को अब इस प्रोजेक्ट के प्रमुख हिस्से को तीन साल में पूरा करना होगा।

मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद प्रधान कैबिनेट सचिव संजय कुमार ने कहा कि तीन साल में मेट्रो के प्रमुख स्टेशनों पर यात्री सेवाएं शुरू हो जाएंगी। हालांकि पूरा प्रोजेक्ट उन्होंने 2024 तक ही पूरा होने की बात कही। वहीं, बताया गया कि सबसे पहले मेट्रो राजेंद्र नगर से न्यू आईएसबीटी के बीच 7 किमी के एलिवेटेड रूट पर दौड़ेगी।

कैबिनेट ने डीएमआरसी को 482.87 करोड़ रुपए फीस पर मेट्रो के दोनों कॉरीडोर के निर्माण संबंधी प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी।  डीएमआरसी को यह काम नामांकन के आधार पर दिया गया है यानि इसके लिए किसी टेंडर की जरूरत नहीं होगी। अब मेट्रो प्रोजेक्ट के निर्माण संबंधी सारे टेंडर डीएमआरसी ही करेगा। पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड सुपरवाइजर की भूमिका में रहेगा। बता दें कि राजधानी में मेट्रो के दो कॉरीडोर को स्वीकृति मिली है। ईस्ट-वेस्ट कॉरीडोर दानापुर से मीठापुर के बीच और नार्थ-साउथ कॉरीडोर पटना स्टेशन से गांधी मैदान होते हुए न्यू आईएसबीटी तक प्रस्तावित है। प्रोजेक्ट की कुल अनुमानित लागत 13 हजार 365.77 करोड़ है। जबकि निर्माण लागत 9435.51 करोड़ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *