पटना-गया में भी मानसून ने दी दस्तक, गर्मी और उमस से मिली थोड़ी राहत

पटना
पटना व गया में मानसून ने दस्तक दे दी है। भागलपुर में शनिवार को मानसून की बारिश के बाद रविवार को पटना व गया भी पहुंच गया। समय से दो दिन पहले मानसून के पहुंचने की वजह से मौसम में तेजी से बदलाव आया है। उधर पटना में मंगलवार को बारिश के आसार हैं।

सूबे के अधिकतर भाग में पुरवा हवा बह रही है। वातावरण में तेजी से नमी बढ़ रही है। हालांकि, बादलों के घनीभूत न होने की वजह से अभी झमाझम बारिश की स्थिति नहीं है। प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बादलों के छाए रहने से पारे में तेजी से गिरावट आई है। हालांकि, पटना में रविवार को तीखी धूप ने लोगों को दिन भर परेशान रखा। गया तक पहुंचे मानसून की बारिश और मानसून करंट के आधार पर रविवार को मानसून के प्रवेश की घोषणा की गई।

इससे पूर्व 16 जून तक इसके पटना पहुंचने का पूर्वानुमान किया गया था। रविवार को गया में 14 मिमी बारिश दर्ज की गई। भागलपुर में भी 12 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो अगले चार दिन सूबे के अधिकतर इलाकों में बारिश होगी। पटना, गया, भागलपुर में बारिश के आसार हैं।

रविवार को पटना का पारा 35.4 डिग्री, गया में 32.3 डिग्री, भागलपुर में 32.5 डिग्री  रहा। पूर्णिया में भी पारा 34.5 डिग्री रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बहादुरगंज में 40 मिमी, ढेंगराघाट (मधेपुरा),देव औरंगाबाद, गढ़ी में 30-30 मिमी,  शेरघाटी , मुरलीगंज,  डेहरी और कटोरिया में 20-20 मिमी बारिश हुई है।  गया में 25.2 मिमी, भागलपुर में 34.8 मिमी, पूर्णिया में 19.2 मिमी  व पटना में 2.8 मिमी बारिश दर्ज की गयी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *