पंचायत चुनाव: निर्वाचन से जुड़े कार्यों में तेजी, परिसीमन के बाद जिले में 10 और नई पंचायतें

भोपाल
पंचायत चुनाव की आहट तेज होते ही निर्वाचन से जुड़े कार्यों में तेजी आने लगी है। कलेक्टोरेट कार्यालय में रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के लिए अलग से दफ्तरों की तलाश शुरू कर दी गई है, कौन कहां बैठेगा इसके लिए तलाश की जा रही है। जल्द ही चुनाव के संबंध में शासन की तरफ से दिशा निर्देश भी आने वाले हैं। परिसीमन के बाद जिले में 10 और नई पंचायतें बनाई गई हैं। जनसंख्या के आधार पर पुरानी पंचायतों को तोड़कर बनाई गई, नई पंचायतों में सभी पंचायतें बैरसिया ब्लॉक में बनी हैं। फंदा ब्लॉक में एक भी नई पंचायत नहीं बनी है। शहर से सटे इस ब्लॉक में अचारपुरा और कालापानी क्षेत्र आते हैं, जहां भविष्य में कोई नए प्रोजेक्ट आने की संभावना है।

पंचायतों की मतदाता सूची पुनरीक्षण 2019 के तहत प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा 13 नवंबर को कर दिया गया हैं। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर सूची उपलब्ध है। फोटोयुक्त मतदाता सूची रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में भी उपलब्ध है । इस चुनाव में तहसीलदार रजिस्ट्रीकरण अधिकारी होते हैं। बैरसिया, हुजूर तहसील में मतदाता सूची उपलब्ध है। मतदाता सूची पर दावे आपत्तियां प्राप्त करने का कार्य 21 नवंबर तक रखा गया था। इसके बाद आरक्षण की प्रक्रिया होगी। फिर अधिसूचना जारी की जाएगी। पंचायत चुनाव निर्धारित समय में होने की संभावना के कारण यह काम तेजी से किया जा रहा है।

बैरसिया ब्लॉक में जो नई पंचायतें बढ़ी हैं उनके नाम उमरिया, पसैया, गोंडीपुरा, रानीखजूरी, सेमरी खुर्द, नरेला बाजयाफ्त, विनेका, सपौआ, केशौखेड़ी और खादमपुर हैं।

बैरसिया ब्लॉक की ललरिया पंचायत में विधानसभा चुनाव के समय और पंचायत चुनाव तैयार की गई मतदाता सूची में 600 वोटर बढ़े हुए मिले हैं। इस संबंध में जिला पंचायत अध्यक्ष मनमोहन नागर ने एडीएम व जिला पंचायत सीईओ सतीश कुमार को शिकायत की है। दरअसल, पुरानी सूची के बाद गांव की कई लड़कियों की शादी हो गई और वे दूसरे ग्राम में चली गईं, लेकिन उनके नाम मतदाता सूची से नहीं कटे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *