पंकज उधासः 6 साल की उम्र से शुरू किया था गाना, जल्द आएगी बायोग्राफी

 
नई दिल्ली 

गजल गायकी की दुनिया में पंकज उधास से कौन परिचित नहीं होगा. पंकज उधास ने बहुत छोटी उम्र में ही गाना शुरू कर दिया था. पंकज उधास जब 6 साल के थे तब से ही उन्होंने गाना शुरू कर दिया था. उनके पिता और बड़े भाई संगीत से जुड़े थे, जिसके कारण पंकज उधास भी संगीत की तरफ बढ़ चले. आज पंकज उधास का जन्म दिन है. 17 मई 1951 को उनका जन्म हुआ था.

स्कूल में पहली बार शुरू किया था गाना

पंकज उधास ने बताया था कि वे म्यूनिसिपल स्कूल में पढ़े हुए हैं. वहां सामूहिक तौर पर प्रार्थना होती थी और धीरे-धीरे वहां से उनके गाने का दौर शुरू हुआ था.

ऐसे मिला था फिल्म में गाने का मौका

1972 में आई फिल्म कामना में पंकज उधास ने गाना गाया था जो कि काफी हिट हुआ था. पंकज उधास को उस फिल्म में गाने का मौका उषा खन्ना ने दिया था. पंकज ने बखूबी 'तुम कभी सामने आ जाओगे तो पूछूं तुमसे' गाया था जो लोगों की जुबान पर चढ़ गया था. उस वक्त पंकज उधास की उम्र 21 साल की थी और वे उस वक्त कॉलेज में पढ़ते थे.
 
आज भी बजते हैं पंकज उधास के गाने

पंकज उधास के हिट गानों की बात करें तो उन्होंने साजन फिल्म में गाना गाया था 'जिए तो जिएं कैसे', जिसे लोग आज तक गुनगुनाते हैं. वहीं, नाम फिल्म में भी उन्होंने 'चिट्ठी आई है' गाया था जो लोग आज भी सुनते हैं.

किताब लाने की तैयारी

पंकज उधास ने साहित्य आजतक में कहा था कि उन्होंने संगीत की दुनिया में लंबा वक्त बिताया है. वह जल्द ही अपने जीवन पर किताब लाने की तैयारी में हैं. उन्होंने कहा था कि 2020 तक उनके जीवन के किस्सों पर किताब लोगों के बीच आ सकती है.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *