नौकरी के लिए मारे मारे फिर रहे डिग्रीधारी,बेरोज़गारी से परेशान आयुष डॉक्टरों ने खोला मोर्चा

भोपाल 
मध्य प्रदेश सरकार आयुष चिकित्सकों के पदों पर नर्सों को नियुक्ति देने जा रही है.सरकार के इस फैसले का आयुष चिकित्सकों ने विऱोध शुरू कर दिया है.ग्रमीण क्षेत्रों सहित जिला मुख्यालय के अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी बनी हुई है वहीं दूसरी तरफ आयुष चिकित्सक बेरोज़गार घूम रहे हैं.

इस योजना के तहत देश भर में राज्य सरकारों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और स्वास्थ्य केंद्रों पर आयुष चिकित्सक की नियुक्ति की है.इसके विपरित मध्यप्रदेश सरकार आयुष चिकित्सकों के कम्युनिटी हेल्थ आफिसर के पदों पर नर्सों को नियुक्ति देने जा रही है.सरकार के इस निर्णय का प्रदेश भर में भारी विरोध चल रहा है.प्रदेश में करीब 60 से 65 हज़ार आयुष चिकित्सक बेरोज़गार हैं.हर साल कॉलेजों से 2 हज़ार नए आयुष डॉक्टर तैयार होकर निकल रहे हैं.

कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के पद पर नर्सों की नियुक्ति का आयुष डॉक्टर विरोध कर रहे हैं.विरोध इस बात पर है कि 15 लाख खर्च कर छात्रों ने डिग्री ली फिर भी नौकरी के लिए मारे मारे फिर रहे हैं.प्रदेश के करीब 60 से 65 हज़ार ऐसे छात्र बेरोज़गार हैं. ऐसे में नर्सों की रिक्त पदों पर नियुक्ति से स्वास्थ महकमे में हड़कप मच गया है और सरकार के इस निर्देश पर आयुषों के बगावती सुर निकलने लगे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *