नेहा कक्कड़ आज 32 साल की हो गई

बॉलिवुड की टॉप सिंगर्स में शुमार नेहा कक्कड़ आज 32 साल की हो गई हैं। बॉलिवुड के नामी हस्तियों में शुमार नेहा ने अपने बचपन में खूब तकलीफें देखी हैं। एक समय था जब परिवार में मुश्किलें इतनी अधिक थीं कि उनकी मां उन्हें जन्म तक नहीं देना चाहती थीं और अपने पेट में पल रही इस बच्ची को खत्म करने के ख्याल से वह हॉस्पिटल भी गई थीं। आइए, एक नजर नेहा के फर्श से लेकर अर्श तक के सफर पर डालते हैं।

4 साल से कर दिया था नेहा ने गाना शुरू
आज म्यूजिक की दुनिया में नेहा कक्कड़ का अपना ही जलवा है। उनके गानों पर लोगों की पूरी शाम बीत जाती है, लेकिन इस आवाज के यहां तक पहुंचने की दर्द भरी कहानी भी सुन लीजिए। जिस नेहा के मधुर आवाज की आज दुनिया गुलाम है, उसने 4 साल की उम्र से अपने परिवार का खर्च चलाने के लिए गाना शुरू कर दिया था।

कठिन दौर की कुछ झलकियां दिखाई हैं अब
नेहा वैसे तो अपनी जिंदगी की दर्द भरी कहानी खुद एक सिंगिग रिएलिटी शो के मंच पर भी बयां कर चुकी हैं, जिसे सुनाते वक्त वह फूट-फूटकर रो पड़ी थीं। लेकिन अब जो वीडियो शेयर किया है उसमें उनके परिवार के उस कठिन दौर की कुछ झलकियां भी हैं, जिसमें उनकी तंगहाली की कहानी साफ नजर आ रही।

जिंदगी के दर्द को गानों में पिरो दिया है नेहा ने
नेहा का जन्म 6 जून 1988 को ऋषिकेश में हुआ था। कहते हैं कि परिवार इतनी तंगहाली से गुजर रहा था कि मां उन्हें जन्म ही नहीं देना चाहती थीं। नेहा कक्कड़ ने अपने जन्मदिन से एक दिन पहले अपने फैंस के लिए एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें उनकी पिछले वक्त के इसी दर्द भरी कहानी को गानों में पिरोकर बताया है।

8 वीक की हो चुकी थी मां की प्रेग्नेंसी
इस वीडियो में बताया गया है कि किस तरह नेहा के जन्म से पहले उनकी मां हॉस्पिटल गई थीं क्योंकि उन्हें इस बच्चे को जन्म नहीं देना था, लेकिन तब प्रेग्नेंसी के 8 वीक हो चुके थे और अब यह संभव नहीं था।

बहन की सुनकर नेहा सीख रही थीं गाना
नेहा ने 5 जून को स्टोरी ऑफ कक्कड़ का सेकंड चैप्टर रिलीज किया है इसमें उनकी जिंदगी की वह कहानी है, जो बेहद दर्दनाक है। इसमें पूरे परिवार का स्ट्रगल दिखाया गया है। किस तरह तीनों बच्चों को लेकर दिल्ली के आसपास जागरण में गाने के लिए वे निकला करते और दूसरी सुबह घर आया करते थे। जब उनकी बहन सोनू कक्कड़ जगराते में गाती थीं तो 4 साल की नेहा सुनते-सुनते सब सीख जाती थीं।

इन तकलीफों ने नेहा को स्कूल नहीं जाने दिया
जो बच्चों के खेलने-कूदने की उम्र होती है, उस समय नेहा अपने कंधे पर परिवार को बोझ ढो रही थीं। भाई-बहनों के साथ मिलकर घंटों गाती रहती ताकि पैसे मिल जाएं। जिंदगी की इसी मुश्किलों ने उन्हें स्कूल तक जाने का वक्त नहीं दिया।

पापा समोसे बेचा करते
इतना ही नहीं, अपने परिवार का पेट भरने के लिए नेहा कि पापा कॉलेज के बाहर समोसे बेचने का काम करते। इसी पैसे से वह अपने घर-परिवार की पूरी जिम्मेदारी संभाला करते थे। हालांकि, पापा के इस काम की वजह से बच्चे कई बार अपने दोस्तों के बीच हंसी का पात्र भई बन जाते। पापा के इस काम की वजह से नेहा और उनके भाई-बहनों को बाकी बच्चे कई बार खूब चिढ़ाते।

भाई-बहनों को घंटों तक लगातार गाना पड़ता था
जिस उम्र में बच्चे हंसते-खेलते हैं और तमाम जिम्मेदारियों से दूर रहते हैं, उस उम्र में ही नेहा कक्कड़ के नन्हे कंधों पर परिवार का भार आ गया था। कई बार तो ऐसा होता था नेहा और उनके भाई-बहनों को घंटों तक लगातार गाना पड़ता था..सिर्फ इसलिए ताकि कुछ पैसे मिल जाएं।

आज आसमान की बुलंदियों पर हैं नेहा
नेहा 'इंडियन आइडल' के दूसरे सीजन पर जहब मंच पर जब बतौर कंटेस्टेंट पहुंचीं तो म्यूजिक की दुनिया को ऐसे लगा जैसे हीरा मिल गया हो। आज इस शो को नेहा जज किया करती हैं और पॉप्युलैरिटी इतनी को बटोर न सकें। नेहा के इसी वीडियो में वह दौर भी दिखाया गया है, जहां वह ग्लैमर की दु निया के सातवें आसमान को छू रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *