नेपाल बॉर्डर पर फायरिंग पर केंद्र को पहुंची रिपोर्ट

नई दिल्ली
बिहार में भारत-नेपाल सीमा (India Nepal Border) के पास शुक्रवार सुबह फायरिंग (Firing on Border) की घटना से हड़कंप मच गया। जानकारी के मुताबिक, सीतामढ़ी (Sitamarhi) के लालबंदी बॉर्डर के पास नेपाल सशस्त्र पुलिस के जवानों की ओर से फायरिंग की गई, जिसमें खेत पर काम कर रहे एक भारतीय शख्स की मौत हो गई, वहीं दो अन्य घायल हो गए। सशस्त्र सीमा बल के डीजी कुमार राजेश चंद्र ने घटना की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि ये एक स्थानीय मुद्दा है, तुरंत के घटनाक्रम की वजह से हुआ। उन्होंने बताया कि शुरुआती जांच के आधार पर बनाई गई एक रिपोर्ट गृह मंत्रालय (MHA) को सौंप दी गई है।

SSB के डीजी बोले- ये अचानक हुई घटना
सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के डायरेक्टर जनरल कुमार राजेश चंद्र ने बताया कि फायरिंग की घटना को लेकर एसएसबी 51वीं बटालियन के कमांडेंट ने नेपाल में समकक्ष अधिकारियों से बात की है। साथ ही उन्होंने सीतामढ़ी जिले के एसपी से भी बात की और घटना की जानकारी दी। कमांडेंट लगातार दोनों क्षेत्रों के अधिकारियों के संपर्क में हैं। वो खुद इस मामले को देखेंगे, ये जांच का मामला है।

'शुरुआती जांच के आधार पर रिपोर्ट गृह मंत्रालय को दी गई'
एसएसबी डीजी ने कहा कि फिलहाल स्थिति पूरी तरह सामान्य है। मैं फिर से दोहराना चाहूंगा कि यह पूरी तरह से स्थानीय मुद्दा है जो अचानक हुए बदलावों की वजह से सामने आया, ये तुरंत हुई घटना है। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक निष्कर्षों के आधार पर बनाई गई एक तथ्यात्मक रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंप दी गई है।

नेपाल पुलिस की फायरिंग में एक की मौत, दो घायल
सशस्त्र सीमा बल फ्रंटियर हेडक्वार्टर (पटना) के आईजी संजय कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि इसमें 25 वर्षीय एक युवक की मौत हुई है, जबकि दो अन्य लोग गोली लगने से घायल हुए हैं। घायल उमेश राम और उदय ठाकुर को इलाज के लिए सीतामढ़ी के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सशस्त्र सीमा बल फ्रंटियर हेडक्वार्टर (पटना) के आईजी संजय कुमार ने कहा कि फायरिंग की घटना नेपाल इलाके में हुई है। हालांकि, इस घटना के मद्देनजर बॉर्डर इलाके में भारतीय जवानों की गश्त तेज कर दी गई है।

सीतामढ़ी के एसपी बोले- नेपाल इलाके में हुई घटना
सीतामढ़ी के एसपी अनिल कुमार ने भी नवभारत टाइम्स से खास बातचीत में बताया कि ग्रामीणों और नेपाल सशस्त्र पुलिस के बीच में झड़प हो गई। जिसमें नेपाल पुलिस की तरफ से फायरिंग की गई है। नेपाल एरिया में ये घटना हुई है। जिले के वरिष्ठ अधिकारी कैंप करके मामले की जांच कर रहे हैं और ज्यादा जानकारी मिलने पर आगे कुछ बताया जाएगा। सीतामढ़ी के एसपी ने कहा कि बॉर्डर पर सुरक्षा की दृष्टिकोण से पुलिस बल भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *