कई सालों बाद स्वच्छ हवा में सांस ले रहा है भारत

 नई दिल्ली
बीते चार दिनों से समूचा देश लॉकडाउन में है और पूरे देश का फोकस इसी बात पर है कि कैसे भी घातक कोविड- 19 वायरस को फैलने से रोक दिया जाए। बहरहाल लॉकडाउन की इस स्थिति में हवा में भी अभूतपूर्व बदलाव आया है। वजह साफ है क्योंकि लॉकडाउन के दौरान न तो सड़क पर ट्रैफिक है, न ही निर्माण के काम हो रहे हैं और न ही कोई औद्योगित गतिविध। शनिवार को भारत में हवा की गुणवत्ता बेहद शानदार स्तर पर दर्ज की गई। अगर पिछले एक दशक में नहीं तो भी बीते कई सालों में यह सबसे शानदार है।
35 शहरों में हवा की गुणवत्ता 'गुड'
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों की मानें तो शनिवार के दिन 101 में 35 शहरों में हवा का औसत स्तर 'गुड' कैटिगरी पर था। विशेषज्ञ भारत की इस स्थिति को 'अभूतपूर्व' और 'अविश्वसनीय' करार दे रहे हैं। ऐसी स्थिति पहले कभी नहीं देखी गई। खासतौर से साल 2014 से जब से नैशनल एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को लॉन्च किया गया था।

बारिश के बाद दिल्ली ने अपना सबसे बेस्ट AQI 45 दर्ज किया
शनिवार को बारिश की बौछारों के बाद दिल्ली ने अपना सर्वश्रेष्ठ 45 के स्तर पर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) दर्ज किया। यह पहली बार है, जब राजधानी ने मानसून से अलग समय में अपना AQI 'गुड' श्रेणी में दर्ज किया है। सीपीसीबी की एयर लैब के पूर्व हेड, दीपांकर साहा कहते हैं, 'जब से एयर क्वॉलिटी इंडेक्स लॉन्च हुआ है तब से दिल्ली ने कभी भी इस श्रेणी पर AQI इंडेक्स नहीं देखा है। इस महीने में दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर 'गुड' होना बिल्कुल अनसुना सा है।'

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *