नीरव मोदी के खिलाफ जारी होगा अरेस्ट वारंट, CBI और ED की टीम जाएगी लंदन

नई दिल्ली 
यूनाइटेड किंगडम (यूके) ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के मामले को आगे बढ़ा दिया है। वहां के गृह मंत्री के दफ्तर ने कन्फर्म किया कि आगे विचार के लिए भारत के आवेदन को वेस्टमिंस्टर कोर्ट भेज दिया गया है। इससे पहले, भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि यूके ने भारत के आग्रह पर अब तक कोई जवाब + नहीं दिया है। नीरव मोदी अपने मामा मेहुल चोकसी के साथ मिलकर पंजाब नैशनल बैंक को 13 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाकर पिछले वर्ष भारत से भाग गया था। उसे ब्रिटिश अखबार द टेलिग्राफ ने लंदन में खोज निकाला। 

विजय माल्या के मामले में किया गया था ऐसा
सूत्रों के मुताबिक यह कदम नीरव के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने और उसे भारत में कानून का सामना करने के लिए वापस लाने से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि ईडी और सीबीआई का एक संयुक्त दल ब्रिटेन जाएगा तथा वकीलों को भारत के पक्ष और नीरव के खिलाफ साक्ष्यों से अवगत कराएगा। बैंक धोखाधड़ी के एक और फरार आरोपी विजय माल्या के मामले में भी ऐसा ही किया गया था। ईडी और सी.बी.आई. द्वारा मामले में नीरव, उसके मामा मेहुल चोकसी और अन्य के खिलाफ जांच की जा रही है।

तीन कमरों के एक फ्लैट में रहा नीरव मोदी
द टेलीग्राफ की खबर के अनुसार 48 वर्षीय नीरव मोदी फिलहाल तीन कमरों के एक फ्लैट में रह रहा है। इससे पहले महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में किहिम बीच के पास नीरव के 30 हजार वर्ग फुट के आलीशन मकान को अधिकारियों ने तटीय नियमों के उल्लंघन के आरोपों के चलते डायनामाइट से उड़ा दिया था। विदेश मंत्रालय ने भी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ब्रिटेन अब भी भारत के अनुरोध पर विचार कर रहा है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *