नीरव मोदी की पेंटिग्स की नीलामी से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को मिले 55 करोड़ रुपये

 
मुंबई

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के स्वामित्व वाली पेंटिग्स की मंगलवार को हुई नीलामी से 59.37 करोड़ रुपये हासिल किए। विभाग ने उसकी कुल 68 पेंटिग्स को नीलामी लगवाई। पंजाब नैशनल बैंक में 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक के घोटाले के आरोपी पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का 97 करोड़ रुपये बकाया है। नीरव मोदी इस समय समय लंदन की जेल में है। 
 
टैक्स डिपार्टमेंट ने नीलामी के लिए एक निजी कंपनी की मदद ली। इस काम के लिए कंपनी को कमीशन देने के बाद विभाग के खाते में 54.84 करोड़ रुपये आएंगे। इन पेंटिग्स में महान चित्रकार राजा रवि वर्मा, वीएस गायतोंडे, एफएन सूजा, जगन चौधरी और अकबर पद्मसी की कलाकृतियां शामिल हैं। वीएस गायतोंडे द्वारा बनाई गई एक पेंटिंग 25.24 करोड़ रुपये में बिकी। हालांकि, 2015 में इसकी इससे भी अधिक कीमत लगाई गई थी। तब इसकी बोली 29.3 करोड़ रुपये लगी थी और यह देश की सबसे महंगी पेंटिंग बनी थी। 

नीरव मोदी की फर्म केमलॉट एंटरप्राइजेज ने 68 पेंटिंग की नीलामी के खिलाफ रेवेन्यू डिपार्टमेंट को कानूनी नोटिस भेजा है। लीगल नोटिस में कहा गया है, 'सैफरनआर्ट ऑनलाइन आर्ट कैटालॉग में नीलामी के लिए 68 पेंटिंग की लिस्ट है। इस पर ध्यान नहीं दिया गया है कि 68 में से केवल 19 कंपनी से जुड़ी हैं। यह नीलामी गैर कानूनी है और इसे रद्द किया जाना चाहिए।' 

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) कोर्ट ने 20 मार्च को जांच एजेंसियों को नीरव मोदी के मालिकाना हक वाली 173 पेंटिंग और 11 वीइकल नीलाम करने की अनुमति दी थी। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *