नीतीश और तेजस्वी की सियासी परीक्षा, बिहार में चार लोकसभा सीटों पर मतदान जारी

 
पटना 

बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत औरंगाबाद, जमुई, नवादा और गया लोकसभा क्षेत्रों और नवादा विधानसभा क्षेत्र में गुरुवार सुबह सात बजे से वोट डाले जा रहे हैं। सुबह से मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी लाइनें देखी जा रही है। नक्सल प्रभावित सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्ध सैनिक बल तैनात किए गए हैं। नक्‍सली खतरे को देखते हुए कई क्षेत्रों में शाम 4 बजे ही मतदान खत्‍म हो जाएगा। बिहार में पहले चरण में मुख्य तौर पर नीतीश के नेतृत्व वाली जेडीयू और तेजस्वी के नेतृत्व वाली आरजेडी के बीच मुख्य मुकाबला है। 
 
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह के मुताबिक प्रथम चरण के मतदान के तहत नक्सल प्रभावित चार संसदीय क्षेत्रों में औरंगाबाद, गया, नवादा तथा जमुई सहित नवादा विधानसभा क्षेत्रों में मतदान चल रहा है। प्रथम चरण वाले क्षेत्रों में 7486 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। औरंगाबाद में 1965 मतदान केंद्र, गया में 1772 मतदान केंद्र, नवादा में 1899 मतदान केंद्र और जमुई में 1850 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 

संजय कुमार सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में औरंगाबाद में 737821, गया में 1698772, नवादा में 1892017 और जमुई में 1709356 मतदाता हैं। इन संसदीय क्षेत्रों में मतदान का समय विधानसभा क्षेत्रवार निर्धारित किया गया है। औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के औरंगाबाद विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह के 7 बजे से शाम के 6 बजे तक और औरंगाबाद के कुटुंबा, रफीगंज, गुरूआ, इमामगंज, एवं टेकारी विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। 

अलग-अलग समय निर्धारित 
गया लोकसभा क्षेत्र में गया टाऊन, बेलागंज, वजीरगंज विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक और गया के शेरघाटी, बाराचट्टी एवं बोधगया विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। नवादा लोकसभा क्षेत्र के बरबीघा, नवादा, बेलागंज, वारिसलीगंज विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तथा रजौली और गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। जमुई लोकसभा क्षेत्र के शेखपुरा विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक तथा सिकंदरा, जमुई, झाझा, चकाई एवं तारापुर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान संपन्न होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *