निवेश से बदलेगी सूरत, इस जिले को मिल सकती है सौगात

भोपाल
मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार उद्योग को बढ़ावा देने और रोजगार की संभावनाएं तलाशने के लिए 18 अक्टूबर को इंदौर में मैग्नीफिसेंट मध्य प्रदेश इंवेस्टमेंट समिट का आयोजन करवाने जा रही है। जबलपुर के अलावा प्रदेश को एक और आर्डिनेंस फैक्ट्री मिलने की संभावना है। प्रदेश के शिवपुरी जिले में अनिल अंबानी की कंपनी ने आर्डिनेंस फैक्ट्री का प्रस्ताव दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शिवपुरी में इस प्रोजेक्ट के लिए कंपनी ने 700 एकड़ जमीन भी पसंद करली है।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस ने शासन से कुछ रियायतें मांगी हैं। इस संबंध में कंपनी द्वारा शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। इन मांगों में जमीन की कीमत कम करने, बिजली ड्यूटी की छूट पांच साल से बढ़ाकर दस साल करने, राज्य जीएसटी में दस साल की छूट, एंट्री टैक्स व रोड टैक्स में दस साल की छूट व स्टांप ड्यूटी में छूट की मांग प्रमुख तौर पर की हैं। इंदौर में होने वाले मैग्नीफिसेंट मध्य प्रदेश में सरकार इस बारे में कोई बड़ा फैसला कर सकती है।

गौरतलब है कि 2016 के निवेशकों के सम्मेलन में, समूह ने एसईजेड पीथमपुर में रक्षा पार्क का प्रस्ताव दिया था। एक अधिकारी ने नाम न छापने की इच्छा जताते हुए कहा, “प्रस्ताव अनिल अंबानी समूह से आया है, लेकिन सरकार ने उन्हें शिवपुरी पर विचार करने के लिए कहा है।” उद्योग विभाग के अधिकारी के अनुसार, समूह ने रक्षा गोला-बारूद परियोजना के माध्यम से निवेश का प्रस्ताव किया है। सूत्र ने कहा कि राज्य सरकार राज्य के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर या भोपाल में सिर्फ उद्योग लगाने के लिए लक्ष्य बना रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *