निवेशकों के मन में कमलनाथ सरकार के प्रति पूरा भरोसा और विश्वास : शोभा ओझा

भोपाल
प्रदेश की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के कुशासन, भ्रष्टाचार, घोटालों, गलत नीतियों और अकर्मण्यता के चलते प्रदेश के विकास की जो गति अवरूद्ध हो गई थी, उसे गति प्रदान करने के लिए कांग्रेस सरकार ने बेहद गंभीरता से अनेक ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। मुख्यमंत्री कमलनाथ के विशेष प्रयासों के चलते केवल इंदौर, पीथमपुर क्षेत्र में ही, अब तक लगभग तीस हजार करोड़ रुपए का निवेश आ चुका है और यह इस बात का साफ संकेत है कि निवेशकों के मन में कमलनाथ सरकार के प्रति पूरा भरोसा और विश्वास है, जिसके चलते 18 अक्टूबर को इंदौर में होने जा रही मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश-2019 समिट की ऐतिहासिक सफलता पूरी तरह सुनिश्चित है। यह बात मध्यप्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग की अध्यक्ष शोभा ओझा ने कही है।

ओझा ने कहा कि प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने के लिए इंदौर में आयोजित होने जा रही इन्वेस्टर्स समिट मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश-2019 में कई प्रतिष्ठित उद्योपतियों को आमंत्रित किया गया है। यहां यह उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश निवेश की दृष्टि से सर्वोत्तम प्रदेश है, जहां 230000 किमी के रोड नेटवर्क, ट्रांसपोर्ट की स्तरीय सुविधाए अंतर्राष्टीय एयर-कार्गो की सुविधा के साथ ही पांच बड़े राज्यों से लगी सीमा है। यहां कृषि एवं फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में निवेश के बेहतरीन अवसर हैं, क्योंकि मध्यप्रदेश पांच विशेष फसल क्षेत्र से युक्त है, संतरा, टमाटर एवं लहसुन उत्पादन में प्रथम है, औषधीय एवं दुग्ध उत्पादन में अग्रणी है। यह दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि प्रदेश की इस नैसर्गिक क्षमता का पिछली सरकार के द्वारा कभी समुचित उपयोग नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश निवेश के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य इसलिए भी है, क्योंकि यहां 120000 एकड़ औद्योगिक भूमि, 48000 एकड़ विकसित औद्योगिक क्षेत्र, 900 एमक्यूबी जल उद्योगों के लिए, 23000 मेगावाट से अधिक की बिजली क्षमता, 2 लाख स्किल्ड मैन पावर प्रतिवर्ष की उपलब्धता है, जो प्रदेश को निवेश के लिए एक आदर्श राज्य बनाता है।

ओझा ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट के पहले ही, प्रदेश में जिस तरह से हजारों करोड़ का निवेश आया है, वह स्पष्ट रूप से इस बात का सूचक है कि 18 अक्टूबर को इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन हॉल में आयोजित होने जा रही मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश-2019 समिट को बड़ी सफलता मिलेगी और इसके बाद मध्यप्रदेश में लॉजिस्टिक्स, फू डप्रोसेसिंग, फार्मा, ऑटोमोबाइल आदि विभिन्न क्षेत्रों के उद्योगों में ऐतिहासिक निवेश आने की संभावना है, जिससे मध्यप्रदेश में विकास के एक नए युग का सूत्रपात होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *