निर्वाचन के लिए गठित टीम मुस्तैदी से निभाए अपनी ड्यूटी

बेमेतरा 
लोकसभा निर्वाचन 2019 को निर्विघ्न, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए  निर्वाचन के दौरान गठित विभिन्न समितियों की अहम भागीदारी है। दल के सभी सदस्य पूरी प्रतिबद्धता के साथ एवं निर्वावन आयोग द्वारा दिए गए मार्गदर्शन के मुताबिक कार्य कर लोकसभा निर्वाचन को सफलतापूर्वक संपन्न कराएं। इस आशय के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महादेव कावरे ने निर्वाचन के लिए गठित विभिन्न दलों को दिये।

निर्वाचन के मद्देनजर व्यय लेखा, एफएसटी, एसएसटी, विडियो निगरानी दल एवं एमसीएमसी आदि दलों का गठन किया गया है। कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन आयोग की गाईडलाईन की बारीकियों से अवगत कराना है। विधानसभा निर्वाचन के दौरान भी आप लोग प्रभावी, निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन कराने में अपनी भूमिका निभा चुके हैं।  इस दौरान आने वाली व्यावहारिक दिक्कतों को जानना भी हमारा उद्देश्य है। ताकि लोकसभा निर्वाचन के दौरान और भी पुख्ता व्यवस्था बनाई जा सके। श्री कावरे ने कहा कि निगरानी दलों को पूरी मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी करनी है। 

लेकिन इस बात का ख्याल भी रखना है कि आम जनता को अनावश्यक दिक्कतें न आए। वीडियो सर्विलिएंस दल पूरे समय चौकन्ना रहे और हर ऐसी गतिविधि को दर्ज करे जो निर्वाचन के लिहाज से उपयोगी हो सकती है। उन्होंने कहा कि वीडियो सर्विलिएंस दल एवं वीडियो व्यूविंग दलों की अहम भूमिका होती हैं। यह जितना बारीकी से कार्य करेंगे, प्रत्याशी के व्यय के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने में उतनी ही मदद मिलेगी। उन्होंने एमसीएमसी टीम को भी पेड न्यूज के प्रकरणों पर बारीक नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की तकनीकी दिक्कत आने पर अपने नोडल अधिकारी से संपर्क करें।

कलेक्टर श्री कावरे ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन में प्रत्याशी के व्यय की अधिकतम सीमा 70 लाख रूपये निर्धारित की गई है। व्यय लेखा एवं उनके सहयोगी दलों के गठन का उद्देश्य यह देखना है कि प्रत्याशी का व्यय इस सीमा के भीतर है या नहीं। प्रत्याशी स्वयं अपनी खर्च का हिसाब भी व्यय लेखा समिति को देंगे। लेकिन व्यय लेखा समिति अन्य विभिन्न समितियों के माध्यम से प्राप्त जानकारी द्वारा भी इनके व्यय पर नजर रखेगी। विभिन्न टीम के सदस्य पूरे मनोयोग के साथ कार्य करें एवं किसी भी तरह की दिक्कत अपने पर तुरंत संपर्क करें ताकि उनकी समस्या का त्वरित समाधान किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *