निर्मला की झोली में क्या है? आज आर्थिक सर्वे में दिखेगी झलक

नई दिल्ली
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार को लोकसभा में पेश होगा. बजट से पहले आज संसद में आर्थिक सर्वे सामने आएगा. जिससे देश की अर्थव्यवस्था का हाल जनता के सामने आएगा. गुरुवार को चीफ इकॉनोमिक एडवाइज़र केवी सुब्रमण्यम संसद में आर्थिक सर्वे को टेबल करेंगे. और शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना पिटारा खोलेंगी. प्रचंड बहुमत हासिल कर दोबारा सत्ता में मोदी सरकार के सामने चुनौती है कि वह जनता की उम्मीदों पर खरा उतरे.
उम्मीदों को पूरा करेगी सरकार या फिर पड़ेगी मार?
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये पहला बजट है ऐसे में इस बजट से कई उम्मीदें हैं. साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये पहला बजट है. टैक्स पेयर को उम्मीद है कि सरकार टैक्स में छूट देगी. किसानों को उम्मीद है कि उन्हें फसल का बढ़िया दाम भी मिलेगा. साथ की उद्योग जगत को भी सरकार से कई उम्मीदें हैं. 
क्या होता है आर्थिक सर्वे?
बता दें कि वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार आर्थिक सर्वे को तैयार करते हैं. इस बार आर्थिक सर्वे देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम ने तैयार किया है. एक तरह से आर्थिक सर्वेक्षण अर्थव्यवस्था के पिछले एक साल का रिपोर्ट कार्ड होता है. साथ ही इसमें अगले वित्तवर्ष के नीतिगत फैसलों के संकेत भी छिपे होते हैं. आर्थिक सर्वे को भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए वित्त मंत्रालय के सबसे प्रमाणिक और संग्रहणीय दस्तावेज माना जाता है
क्या है अर्थव्यवस्था की रफ्तार, बताएगी सरकार
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आर्थिक सर्वेक्षण आज संसद में पेश किया जाएगा. आर्थिक सर्वे रिपोर्ट को बजट से ठीक एक दिन पहले संसद में पेश किया जाता है. अक्सर देश का आर्थिक सर्वे आम बजट के लिए नीति दिशा-निर्देश के रूप में कार्य करता है. ऐसे में इस बजट में क्या होगा, इसपर हर किसी की नजर रहेगी. टैक्स देने वाला तबका हो, किसान हो या फिर रसोई चलाने वाली महिलाएं हर किसी को सरकार से कई उम्मीदें हैं. 
आज पेश होगा आर्थिक सर्वे
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार को लोकसभा में पेश होगा. बजट से पहले आज संसद में आर्थिक सर्वे सामने आएगा. जिससे देश की अर्थव्यवस्था का हाल जनता के सामने आएगा. गुरुवार को चीफ इकॉनोमिक एडवाइज़र केवी सुब्रमण्यम संसद में आर्थिक सर्वे को टेबल करेंगे. और शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना पिटारा खोलेंगी. प्रचंड बहुमत हासिल कर दोबारा सत्ता में मोदी सरकार के सामने चुनौती है कि वह जनता की उम्मीदों पर खरा उतरे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *