नाभि में तेल डालने के लाजवाब फायदे, जानिए कौन सा तेल करेगा किस प्रॉब्लम की छुट्टी

नाभि हमारे शरीर का केंद्र बिंदु होती हैं और इसी से शरीर के लगभग सभी अंगों की रक्त वाहिनियां जुड़ती हैं। आयुर्वेद में बहुत सारी सेहत की समस्याओं का हल नाभि के रास्ते निकाला जाता है जब आप नाभि में अलग-अलग तरह का तेल डालते हैं तो सेहत और ब्यूटी से जुड़े आपको कई लाजवाब फायदे पहुंचते हैं। चलिए आज हम आपको नाभि में अलग-अलग तेल व उससे मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

 
नाभि में नीम का तेल

अगर आप मुहांसों से परेशान हैं तो नाभि में रोजाना नीम का तेल लगाएं। इस तेल के रोजाना इस्तेमाल से मुंहासे और चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं और रंगत में निखार आएगा। इसके अलावा आपको खुजली, त्वचा पर लाल चक्ते जैसी कोई प्रॉब्लम हैं तो वह भी दूर होगी। आपको बस 2 से 3 बूंदें नाभि में डालनी है।

नाभि में नींबू का तेल

आप सरसों या नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर नींबू का तेल बना सकते हैं। नींबू में विटामिन सी होता है जो चेहरे पर पड़े काले निशानों, झाइयों से परेशान हैं उन्हें नींबू का तेल अपनी नाभि और चेहरे पर लगाना चाहिए।

नाभि में सरसों का तेल

सरसों का तेल से त्वचा में चमक आती है। इसी के साथ जिनके होंठ व एड़ियां फटी रहती हैं उन्हें रात को सोने से पहले दो बूंद सरसों का तेल नाभि में लगानी चाहिए।

नाभि में बादाम का तेल

बादाम में विटामिन ई के अलावा ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। इसे नाभि में डालने से आपको कई फायदे मिलते हैं। चेहरे पर शाइन लाने और ड्राईनेस खत्म करने के लिए नाभि में रात को सोने से पहले 2 बूंदे बादाम तेल की डालें।

नाभि में गाय का घी

अगर आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा बेबी जैसी कोमल और मुलायम हो जाए तो गाय के दूध से बने मक्‍खन या घी का इस्‍तेमाल अपनी नाभि में करें। इससे होठों और तलवों के फटने की समस्या भी दूर हो जाएगी।

नाभि में नारियल तेल

नाभि में नारियल तेल डालेंगे तो आपको सिर्फ खूबसूरत स्किन ही नहीं मिलेगी इससे महिलाओं की प्रजनन क्षमता भी बढ़ती हैं जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी या पीरियड से जुड़ी दिक्कत है उन्हें नाभि में नारियल तेल लगाना चाहिए।

नाभि में जैतून का तेल

अगर आप आपने बालों में मजबूती चाहते हैं तो रात को नाभि में 2-3 बूंदें जैतून तेल की डालें। इससे आपके बालों में शाइन भी आएगी और मजबूती भी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *