नहीं रहीं दूरदर्शन के ‘उड़ान’ की असली ‘कल्याणी’ डीजीपी कंचन चौधरी

दूरदर्शन के चर्चित धारावाहिक 'उड़ान' की असली हीरो रहीं कंचन चौधरी सोमवार को एक 'अनंत उड़ान' की ओर चली गईं। 1973 बैच की आईपीएस अधिकारी कंचन चौधरी भट्टाचार्य ने लंबी बीमारी के बाद सोमवार को दुनिया को अलविदा कह दिया। कंचन को भारत की पहली महिला डीजीपी बनने का भी गौरव प्राप्त हुआ था। उनपर बेस्ड सीरियल 'उड़ान' आज भी टीवी दर्शकों की यादों का अहम हिस्सा है।

1989 में दूरदर्शन पर एक नया धारावाहिक शुरू हुआ था 'उड़ान'। देखते ही देखते इस सीरियल ने दर्शकों का दिल जीत लिया। शो की मुख्य किरदार कल्याणी सिंह एक आईपीएस अधिकारी थी। कल्याणी का साहस, सूझबूझ, और कठिन से कठिन परिस्थितियों में फौरन लड़ पड़ने का जज्बा उस समय के दर्शकों में गजब का जोश भर रहा था।

इस शो में कल्याणी सिंह का किरदार कविता चौधरी निभा रही थीं। शो की निर्माता भी वही थीं और उसकी कहानी लिख भी वही रही थीं। सिर्फ लिख ही नहीं रही थीं बल्कि साथ-साथ उस कहानी को जी भी रही थीं। कल्याणी सिंह का किरदार कविता की बड़ी बहन कंचन चौधरी पर ही बेस्ड था। इस किरदार में जो आकर्षण था उसने सभी दर्शकों को दिलों में अपनी जगह बना ली थी। यही वजह है कि आज न सिर्फ पुलिस विभाग बल्कि 90s के टीवी के दर्शक भी कंचन के निधन पर मायूस हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *