नवाज शरीफ को जेल में एसी की सुविधा जारी रखने की मांग, भाई बोले- हटाया तो बिगड़ जाएगी सेहत

 
पाकिस्तान

भ्रष्टाचार के मामले में जेल काट रहे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सेल के अंदर एसी की सुविधा जारी रखने की मांग की गई है। नवाज के भाई और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने सरकार से मांग की है कि यदि उनकी सेल से एसी हटाया गया तो यह डॉक्टरों की सलाह के विपरीत होगा। उन्होंने तर्क दिया है कि इससे पूर्व पीएम की सेहत पर बुरा असर होगा, जो काफी कमजोर हो गए हैं। 69 वर्षीय नवाज शरीफ दिसंबर, 2018 से लाहौर की कोट लखपत जेल में सात साल कैद की सजा काट रहे हैं। 
पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट की ओर से 28 जुलाई 2017 को पनामा पेपर मामले में दिए गए आदेश के बाद एक जवाबदेही अदालत द्वारा भ्रष्टाचार के तीन मामलों में से एक में दोषी ठहराए जाने के बाद वह सजा काट रहे हैं। अमेरिका में पिछले सप्ताह पाकिस्तानी समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा था, 'मैं वापस जा रहा हूं और यह सुनिश्चित करूंगा कि शरीफ को कोई एयर कंडीशनिंग (वातानुकूलन सुविधा) या टीवी न मिले। मुझे पता है मरियम बीबी (शरीफ की बेटी) कुछ शोर मचाएंगी, लेकिन मैंने उनसे कहूंगा, रुपये लौटा दीजिए। यह बहुत आसान है।' 

पाकिस्तानी अखबार डॉन की खबर के मुताबिक मुख्य सचिव को शनिवार को लिखे पत्र में नेशनल असैंबली में नेता विपक्ष शहबाज ने कहा कि तीन बार प्रधानमंत्री रहे शरीफ की जान को खतरे में डालने की कोशिश की जा रही है। शहबाज ने कहा कि पंजाब सरकार ने महानिरीक्षक (कारागार) को शरीफ की कोठरी से एयर कंडीशनर हटाने को कहा है। 

प्रधानमंत्री खान ने भी अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान कहा था कि वह शरीफ की कोठरी से एसी और टीवी हटवाएंगे। पीएमएल-एन प्रमुख ने कहा कि पंजाब प्रशासन द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड के मुताबिक, कोट लखपत जेल में शरीफ के कमरे का तापमान आरामदायक स्तर पर रखा जाना चाहिए, जिससे उन्हें शरीर में पानी की कमी और गुर्दों के और खराब होने से बचाया जा सके। 

इस बीच शहबाज शरीफ और मरियम ने जेल में शरीफ से मुलाकात की। इस दौरान बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता जेल के बाहर मौजूद थे। शरीफ और उनके परिवार ने किसी भी तरह की गड़बड़ी करने से इनकार किया था और कहा कि उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले राजनीति से प्रेरित हैं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *