“नमस्ते ओरछा महोत्सव में 7-8 मार्च के कार्यक्रम

 भोपाल

रामराजा की नगरी ओरछा में 'नमस्ते ओरछा'' महोत्सव के दूसरे दिन संगीत सभाएँ और तीसरे तथा अंतिम दिन 8 मार्च को लोक-कलाओं की प्रस्तुतियाँ आकर्षण का केन्द्र होंगी। इस दौरान प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा कार्यक्रम किये जायेंगे। देश के विभिन्न राज्यों के प्रख्यात कलाकार ओरछा आ रहे हैं।

महोत्सव के दूसरे दिन 7 मार्च को सुबह के कार्यक्रमों में मिनी थापर के 'सनटॉप' में स्वास्थ्य एवं योग सत्र, विमलेंदु झा के साथ जंगल में प्रकृति भ्रमण, संजय आउस्टा के साथ फोटोग्राफी के अवसर, बेतवा नदी में मनोहरलाल केवट के सान्निध्य में एडवेंचर स्पोर्ट्स, भारत की फर्स्ट सिटी साइकल टूर कम्पनी का साइकल टूर और आर्टिस्ट और डिजाइनर अनुपमा दयाल की वस्त्र कार्यशाला होगी।

इसी दिन ओरछा महल और कन्वेंशन सेंटर में आयोजित बिजनेस कॉन्क्लेव के शुभारंभ सत्र को मुख्य सचिव एस.आर. मोहंती संबोधित करेंगे। 'यस ओरछा' और 'दिल से ओरछा' सत्र के बाद प्रमुख सचिव पर्यटन समापन सत्र में शामिल होंगे। इस दौरान 'विरासत की यात्रा' भी होगी।

शाम को हिन्दी फिल्म अभिनेत्री सुस्वरा भास्कर सांस्कृतिक संध्या का संचालन करेंगी। इसमें पहले भारतीय शास्त्रीय संगीत की अग्रणी गायिका सुशुभा मुद्गल की प्रस्तुति होगी। इसके बाद नृत्यांगना सुअदिति मंगलदास का कथक नृत्य होगा। शाम को ही बेतवा नदी के कंचन घाट पर सांध्या एवं समूह द्वारा महा-आरती-नृत्य किया जायेगा।

रात्रि में कल्प वृक्ष के पास संगीत निशा को सुआलियाह खान होस्ट करेंगी। भारतीय फ्यूजन बैण्ड 'मृगया' की विभिन्न सांगीतिक प्रस्तुतियों के बाद मालवा के सुविख्यात लोकगायक कालूराम बामनिया कबीर के पदों का गायन करेंगे। सुस्मिता नागदेव के सितार-वादन के बाद इण्डियन ओशन बैण्ड, सुशुभा मुद्गल, कालूराम बामनिया और स्वानंद किरकिरे की सामूहिक संगीतमय प्रस्तुति होगी।

अंतिम दिन 8 मार्च को सुबह की अनुभूतियों में वसुधा कनाडियन के सनटॉप में स्वास्थ्य एवं योग सत्र, विमलेन्दु झा के साथ जंगल में प्रकृति भ्रमण, संजय आउस्टा के साथ तस्वीरें उतारने का अनुभव, बेतवा नदी में मनोहरलाल केवट के साथ एडवेंचर स्पोर्ट्स, भारत की फर्स्ट सिटी साइकल टूर कम्पनी का साइकल टूर, आर्टिस्ट और डिजाइनर अनुपमा दयाल की वस्त्र कार्यशाला और हेलीकॉप्टर राइड होगी।

'नमस्ते ओरछा'' महोत्सव में प्रोजेक्शन मेपिंग, कयाकिंग, राफ्टिंग और हेलीकॉप्टर राइड सहित क्रॉफ्ट एवं फूड बाजार का आनंद लिया जा सकता है। महोत्सव स्थानीय नागरिकों को आजीविका अर्जन और मेजबानी के अनेक अवसर तथा अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आध्यात्म, विरासत और प्रकृति के विभिन्न रंगों के अनुभव के साथ महोत्सव अद्भुत होने जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *