नगरीय निकायों में महापौर की आरक्षण सूची जारी, जानिए- कहां से कौन लड़ सकता है चुनाव?

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में होने वाले नगरीय निकाय चुनावों (Urban Bodies Election) की तैयारी शुरू कर दी गई है. इसके तहत ही राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) ने निकायों में महापौर (Meyor) पद पर चुनाव के लिए आरक्षण की सूची जारी कर दी है. प्रदेश के 13 नगर निगमों में से 10 में इसी साल के अंत में चुनाव होने हैं. इसकी प्रक्रिया की जा रही है. महापौर के आरक्षण (Reservation) की सूची सभी निगमों के लिए जारी की गई है. राजधानी रायपुर (Raipur) के नगर पालिक निगम के लिए महापौर पद को अना​रक्षित (Unreserved) किया गया है.

राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) द्वारा जारी सूची के अनुसार कुल नगर निगमों में से 7 नगर निगमों में महापौर (Meyor) पद को अना​रक्षित (Reservation) रखा गया है. इनमें से दो महिला अनारक्षित हैं. इसके अलावा तीन नगर निगमों में महापौर पद को अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है. इनमें एक में महिला अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है. इसके अलावा दो अनुसूचित जाति और एक अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित किया गया है.

जारी सूची के अनुसार भिलाई चरौदा नगर निगम को अनुसूचित जाति, रायगढ़ नगर निगम को अनुसूचित जाति महिला, अंबिकापुर नगर निगम को अनुसूचित जनजाति, धमतरी नगर निगम को अन्य पिछड़ा वर्ग, राजनांदगांव को अन्य पिछड़ा वर्ग महिला, कोरबा नगर निगम को अन्य पिछड़ा वर्ग, रायपुर नगर निगम को अनारक्षित, जगदलपुर नगर निगम को अनारक्षित महिला, बिलासपुर नगर निगम को अनारक्षित, भिलाई नगर निगम को अनारक्षित, चिरमिरी नगर निगम को अनारक्षित महिला, दुर्ग नगर निगम को अनारक्षित और कोरबा नगर निगम में भी महापौर पद के लिए अनारक्षित रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *