नक्सल प्रभावित जिलो के 180 से अधिक युवा विकास की मुख्य धारा में शामिल होने नई दिल्ली भ्रमण पर

रायपुर
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलो के 187 बच्चे नेहरु युवा केंद्र के माध्यम से 15 -21 फरवरी तक नई दिल्ली प्रवास पर हैं। इन आदिवासी युवाओं को विकास की मुख्य धारा में लाकर, देश के दूसरे हिस्से के अन्य साथियों के साथ भावनात्मक जुड़ाव की ओर ले जाने के साथ-साथ विकासत्मक गतिविधियों से जोड़ने के लिए उन्हें विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल कराया जा रहा हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार व नेहरु युवा केंद्र के माध्यम से किया गया हैं।

छत्तीसगढ़ के आदिवासी युवाओं के साथ आए नेहरु युवा केंद्र के श्री वीरेंद्र खत्री और मोहन सिंह शाही ने बताया कि, प्रथम दो दिन गांधी जी के विचारों पर आयोजित कार्यशाला में इन युवाओं ने भाग लिया। वे स्वच्छता और पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम में भी शामिल हुए। उन्हें विभिन्न शासकीय योजनाओं व कार्यक्रमों की इस दौरान जानकारी भी दी गई। 

नक्सल प्रभावित जिलों से आए इन युवाओं को बताया गया कि कौशल विकास के माध्यम से वे स्वयं का रोजगार शुरू कर सकते हैं। आने वाले दिनों में इन्हें दिल्ली के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण कराकर इतिहास से अवगत कराया जाएगा। इन युवाओं को सीआरपीएफ कैंप का भ्रमण, भाषण प्रतियोगिता सांस्कृतिक प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों में वे शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *