नए साल में पेट्रोल, डीजल की महंगाई का सबसे बड़ा झटका

नई दिल्ली
पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार चौथे दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा। ऑइल मार्केटिंग कंपनियों ने नए साल में पेट्रोल और डीजल के भाव में अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि करके उपभोक्ताओं को बड़ा झटका दिया है। देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को पेट्रोल 49 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया और डीजल के दाम में 59 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हो गया है। 

कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल 48 पैसे, जबकि चेन्नै में 52 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। तेल कंपनियों ने कोलकाता, मुंबई और चेन्नै में रविवार को डीजल के दाम में क्रमश: 59 पैसे, 62 पैसे और 63 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। 

इंडियन ऑइल की वेबसाइट के अनुसार पेट्रोल दिल्ली में 69.75 रुपये, कोलकाता में 71.87 रुपये, मुंबई 75.39 रुपये और चेन्नै 72.39 रुपये प्रति लीटर है। चारों महानगरों में डीजल के दाम बढ़कर क्रमश: 63.69 रुपये, 65.46 रुपये, 66.66 रुपये और 67.25 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। 

हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में बीते कारोबारी सप्ताह के आखिरी सत्र में कच्चे तेल में जारी तेजी थम गई और इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का मार्च अनुबंध 1.83 फीसदी की कमजोरी के साथ 60.55 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) न्यू यॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नाइमैक्स) पर 1.69 फीसदी की गिरावट के साथ 51.70 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। 

बीते सप्ताह ब्रेंट क्रूड का भाव 62 डॉलर से ऊपर और डब्ल्यूटीआई का भाव 53 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया था। ऊर्जा विशेषज्ञ के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव का असर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर तकरीबन 10 दिन बाद देखने को मिलता है। इसका मतलब है कि पेट्रोल और डीजल के दाम में फिलहाल उपभोक्ताओं को राहत मिलने की उम्मीद कम है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *