नए साल की स्मार्ट शुरुआत इन कूल और कनेक्टेड गैजेट्स से करें

जब बात गैजेट्स की हो, तो किसी एक पहलू के आधार पर चुनना आसान नहीं होता है। इसमें कई बातों का ध्‍यान रखना होता है। मसलन, वह आपके बजट में है या नहीं। उसकी उपयोगिता कितनी है। वह कितने समय तक चलेगा। शैली सिंह यहां आपको ऐसे ही कुछ गैजेट्स के बारे में बता रही हैं जिन्‍हें आप नए साल में खरीद सकते हैं:

लेनेवो स्मार्ट डिस्प्ले 7
कीमत- 8,999 रुपये

बाजार में कई शानदार ब्‍लूटूथ स्‍पीकर और वॉयस असिस्टेंट हैं। इसमें वीडियो जुड़ जाए तो क्‍या कहने। इसी कमी को लेनोवो स्‍मार्ट डिस्प्ले भरता है। 7 इंच की स्‍क्रीन से लैस यह डिवाइस इन-बिल्‍ट गूगल असिस्टेंट के साथ आता है। यह एलेक्‍सा या गूगल होम की तरह वॉयस कमांड पर रिस्पॉन्स देता है। यह गैजेट 16GB हार्ड ड्राइव, 2 GB मेमोरी और 5 वॉट स्‍टीरियो स्‍पीकर के साथ आता है। कॉल के अलावा इसका इस्‍तेमाल म्‍यूजिक और वीडियो का मजा लेने के लिए भी उठाया जा सकता है। आप डिजिटल फोटो एलबम लोड करने के साथ कैलेंडर, ट्रैफिक, न्‍यूज और मीटिंग्‍स को भी चेक कर सकते हैं। कलर टोन सेंसर लाइट को अपने आप एडजस्‍ट करता है। इसका साइज आसानी से इसे टेबल या बेड के एक साइड में रखने के लिए उपयुक्‍त बनाता है।

जेन 5 फॉसिल स्मार्टवॉच
कीमत- 22,995 रुपये

जेन 5 फॉसिल स्मार्टवॉच टेक्‍नोलॉजी और फैशन का शानदार मेल है। यह स्‍मार्टवॉच क्वॉलकॉम स्‍नैपड्रैगन वियर 3,100 प्‍लेटफॉर्म पर चलती है। यह छह रंगों में आती है। इनमें ब्‍लैक, स्मोक और रोज गोल्‍ड का कॉम्बिनेशन शामिल है। यह गूगल का ऑपरेटिंग सिस्‍टम इस्‍तेमाल करती है। इसे पहनने वाला व्यक्ति कॉल ले सकता है। गूगल असिस्‍टेंट से बात कर सकता है। स्‍मार्टवॉच से सीधे थर्ड पार्टी म्‍यूजिक चला सकता है। जेन 5 फिटनेस के टारगेट्स की प्रोग्रेस को भी ट्रैक करने में मदद करती है। 8GB स्‍टोरेज और 1GB रैम से लैस यह स्‍मार्टवॉच इंटीग्रेटेड सेंसर के साथ आती है। इसमें दिल की धड़कन को ट्रैक करने के लिए कार्डियोग्राम फीचर है।

HP स्पेक्टर एक्स360 13
कीमत- 99,990 रुपये

नोटबुक बनाने वाली कंपनियां लगातार अपने उत्‍पादों में कुछ नया करने की कोशिश में जुटी रहती हैं। उनकी सारी मशक्‍कत इस बात को लेकर होती है कि एक ही डिवाइस में आपको सभी फीचर मिल जाएं। एचपी के मुताबिक 10 कंज्‍यूमर्स में से छह को अपने पर्सनल कंप्यूटर की प्रिवेसी को लेकर चिंता होती है। इन बातों का ध्‍यान रखते हुए स्‍पेक्‍टर x360 13 को तैयार किया गया है। इसमें सिक्‍यॉरिटी और मोब‍िलिटी का खास ध्‍यान रखा गया है।

360 डिग्री हिंज के कारण इस नोटबुक की स्‍क्रीन को आप इसके पीछे धकेलते हुए इसके बेस तक ले जा सकते है और इसका इस्तेमाल टैबलेट की तरह कर सकते हैं। यह इंटेल के 10वीं जेनरेशन के कोर आई5 प्रोसेसर से लैस है। एचपी का दावा है कि नोटबुक में 22 घंटे की बैटरी लाइफ है। एचपी वेबकैप किल स्विच यूजर को इस्‍तेमाल न होने पर वेबकैम को ऑन और ऑफ करने की आजादी देता है।

जेबीएल फ्लिप 5
कीमत: 8,990 रुपये

ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने से पहले कुछ चीजों पर गौर करना जरूरी हो जाता है। मसलन क्या वह यूएसबी को सपोर्ट करता है (अधिकतर नहीं करते हैं)? क्या इसकी साउंड क्वॉलिटी अच्छी है? क्या यह आउटडोर इस्तेमाल के लिए सही है? इसका वॉटरप्रूफ फीचर कितना उपयोगी है (अगर आप इसके साथ स्विमिंग करना चाहते तो आपको इसे देखना चाहिए)? जेबीएल 5, 10,000 रुपये से कम कीमत के भीड़भाड़ वाले ब्लूटूथ स्पीकर सेगमेंट में एक और विकल्प है। इसे 11 रंगों में उतारा गया है और यह एक बार चार्ज होने पर 12 घंटे का प्लेटाइम ऑफर कर रहा है। अगर आप फुल वॉल्यूम में म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं तो प्लेटाइम कुछ घट सकता है। इसे IPX7 वॉटरप्रूफ रेटिंग मिली है। इसका मतलब यह है कि यह पानी में जाने पर खराब नहीं होगा, लेकिन इसे ज्यादा देर पानी में नहीं डूबे रहना चाहिए।

 

Nokia 2.3
2GB रैम; 32 GB स्टोरेजकीमत: 8,199 रुपये

अगर आप इस स्मार्टफोन को 31 मार्च 2020 से पहले खरीदते हैं तो आपको इस पर एक साल की गारंटी मिलेगी। नोकिया 2.3 में 6.2 इंच की एचडी प्लस डिस्प्ले स्क्रीन है। यह एंड्रॉयड 10 पर चलता है और इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी है। बायर्स को तीन साल तक हर महीने सिक्योरिटी अपडेट और दो साल तक ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट मिलेंगे। इसके बैन पैनल पर डुअल कैमरा (13 मेगापिक्सल/2 मेगा पिक्सल) है, जिसमें लो लाइट इमेजिंग और पोर्ट्रेट मोड जैसे फीचर है। इसके अलावा अगर आप वॉयस मोड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसमें गूगल असिस्टेंट के लिए डेडिकेटेड बटन भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *