नए विमान के बदले पुराना हटाए इंडिगो: डीजीसीए

मुंबई
विमानन नियामक (डीजीसीए) ने सोमवार को इंडिगो को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि वह अपने बेड़े में हरेक नया ए320 नियो विमान जोड़ने की स्थिति में अपरिवर्तित प्रैट एंड व्हिटनी (पीडब्ल्यू) इंजन वाला एक पुराना ए320 नियो विमानपरिचालन से बाहर कर दे।

डीजीसीए ने इंडिगो को 31 जनवरी तक अपने सभी 97 पुराने विमानों के बदले नए ए320 नियो विमान शामिल करने को कहा है।

उन्होंने कहा कि नए विमान को, परिचालन से बाहर किए जाने वाले विमान के कार्यक्रम के मुताबिक ही चलाया जा सकता है। अधिकारी ने कहा कि डीजीसीए के निर्देश के मुताबिक अगले साल 31 जनवरी तक ए 320 नियो परिवार के अपरिवर्तित पीडब्ल्यू इंजनों वाले इंडिगो के सभी विमानों को बाहर करना है और इस संबंध में समय पर कार्य पूरा करने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए गए। डीजीसीए ने विमानों को बदलने के लिए एक नवंबर को आदेश दिए थे।

मालूम हो कि साल 2016 से इंडिगो और गो एअर के बेडे में शामिल पीडब्ल्यू इंजन वाले ए320 वाले विमानों में उड़ान व जमीन खड़े होने के  दौरान तकनीकी खराबी के आ रही है और वह उड़ान नहीं भर पा रहे हें।

डीजीसीए को डर है कि 31 जनवरी के बाद से नए इंजन वाले विमान न होने के चलते इंडिगो के कई विमान उड़ान नहीं भर पाएंगे जिससे कई फ्लाइटों को रद्द करना पड़ सकता है। नियामक के  इस निर्देश का असर सस्ती एअरलाइनों में शुमार इंडिगो की विस्तार योजना पर असर पड़ेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *