धोनी को ‘मांकड़िंग’ करना चाहते थे पंड्या? माही ने ऐसे दिखाई चतुराई

 
मुबंई
        
चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बुधवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ हुए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मैच के दौरान एक बार फिर साबित किया कि क्यों उन्हें दुनिया का सबसे बुद्धिमान क्रिकेटर कहा जाता है. दरअसल, मैच में मेजबान मुंबई इंडियंस टीम के हरफनमौला खिलाड़ी क्रुणाल पंड्या ने गेंदबाजी के दौरान धोनी को 'मांकड़िंग' के जरिए आउट करने के प्रयास किया, लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाए. केदार जाधव की बल्लेबाजी के दौरान धोनी नॉन स्ट्राइकर छोर पर थे और पंड्या गेंदबाजी कर रहे थे.

एक गेंद डालने के दौरान वह अचानक रुक गए और वापस रनअप के लिए चले गए, लेकिन धोनी ने इस बीच अपने बल्ले को क्रीज के अंदर ही रखा. हालांकि, यह पता नहीं चल पाया कि पंड्या धोनी को चेतवानी देना चाहते थे कि चेन्नई के कप्तान ने पहले ही गेंदबाज की मंशा भाप ली थी. राजस्थान रॉयल्स के इस सीजन के पहले मैच में जोस बटलर को रविचंद्रन अश्विन ने 'मांकड़िंग' के जरिए आउट किया था जिसके कारण इस पर बड़ा विवाद खड़ा हुआ.
 
इससे पहले भी क्रुणाल पंड्या ने बीते शनिवार को किंग्स इलेवन पजाब के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को मांकड़िंग करने की कोशिश की. हालांकि उन्होंने इससे पहले बल्लेबाज को चेतावनी देनी चाही. दरअसल, किंग्स इलेवन पंजाब की पारी के 10वें ओवर में मुंबई इंडियंस के गेंदबाज क्रुणाल पंड्या गेंदबाजी के लिए आए. उस समय किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज केएल राहुल स्ट्राइक पर मौजूद थे और नॉन स्ट्राइकर एंड पर मयंक अग्रवाल खड़े थे. क्रुणाल पंड्या इस ओवर की चौथी गेंद डालने से पहले ही मयंक अग्रवाल को क्रीज से बाहर निकलता देख नॉन स्ट्राइकर एंड की तरफ मुड़ गए. हालांकि, उन्होंने गेंद को विकेट पर मारने का फेक एक्शन किया, जिससे क्रुणाल ने बल्लेबाज अग्रवाल को मांकड़ करने की चेतावनी देनी चाही. इसके बाद मयंक अग्रवाल वापस क्रीज के अंदर आ गए.

क्या है मांकड़िंग विवाद?
राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच 25 मार्च को खेले गए आईपीएल मैच में पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने बिना गेंद फेंके ही नॉन स्ट्राइकिंग छोर पर खड़े जोस बटलर को रन आउट कर मांकड़िंग विवाद को हवा दे दी. उन्होंने आउट करने से पहले बटलर को चेतावनी भी नहीं दी थी. इसके बाद दिग्गज खिलाड़ियों समेत क्रिकेट कानूनों का संरक्षक माने जाने वाले मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने अश्विन की इस हरकत को खेल भावना के खिलाफ बताया था.

क्या होती है Mankading?
मैच में दूसरे छोर पर खड़ा बल्लेबाज अगर गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले क्रीज से बाहर निकल आए तो उसे रन आउट करने को Mankading कहते हैं. भारतीयों में कपिल देव ने दक्षिण अफ्रीका के पीटर कर्स्टन को 1992-93 की सीरीज के दौरान Mankading से आउट किया था. वहीं, घरेलू क्रिकेट में स्पिनर मुरली कार्तिक ने बंगाल के संदीपन दास को रणजी ट्रॉफी मैच में इसी तरह से आउट किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *