धरने पर बैठे पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर

कोरबा 
छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में ग्रामीणों को पेंशन नहीं मिलने से नाराज रामपुर विधायक ननकी राम कंवर ने सोमवार को कोरबा जनपद पंचायत के सामने धरना दिया. ननकीराम की मानें तो गांवों में वृद्धा पेंशन पिछले 9 महीने से नहीं बांटी जा रही है. हालांकि उनके पत्राचार व आंदोलन की शुरुआत के बाद से कई ग्रामीणों का तीन माह पेंशन जारी की गई है, लेकिन अब भी 6 माह से अधिक का पेंशन लंबित है.

मीडिया से चर्चा करते ननकीराम ने कहा कि वे प्रशासन को एक माह का समय दे रहे हैं. अगर इस एक माह में पेंशन प्रकरण का निपटारा नहीं हुआ तो वे विधानसभा में आवाज बुलंद करेंगे. ननकीराम ने साफ किया कि इससे पहले वे भाजपा सरकार को भी ग्रामीणों को पेंशन न मिलने की जानकारी दे चुके थे, लेकिन चुनावी वर्ष होने की वजह से वितरण नहीं हो पाया. अब वितरण हो जाना चाहिए.

इससे पहले भी उन्होंने प्रदेश में भाजपा के हार के पीछे पेंशन वितरण न हो पाने को बताया था. इधर ग्रामीण बताते हैं कि पेंशन न मिल पाने की वजह से उनको घर चलाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. गौरतलब है कि ग्रामीणों को सरकार की ओर से हर माह 350 रुपए वृद्धा पेंशन प्रदान किया जाता है, लेकिन कई अकाउंट नंबर बदलने व आधार लिंक न हो पाने की वजहसे ग्रामीणो को पेंशन की राशि का भुगतान नहीं हो पा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *