दो संदिग्धों के पांच ठिकानों पर एनआईए और यूपी एटीएस की छापेमारी

अमरोहा
नैशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार की आधी रात को फिर से उत्तर प्रदेश के अमरोहा में छापेमारी की। बताया जा रहा है कि छापेमारी आतंकी संगठन से जुड़े दो संदिग्ध लोगों के पांच ठिकानों पर की गई। एनआईए के साथ यूपी एटीएस की टीम भी मौजूद थी और यह छापेमारी मंगलवार सुबह तक चलती रही। बताया जा रहा है कि यह छापेमारी उन दो संदिग्ध लोगों के ठिकानों पर हुई है जिन्हें एनआईए ने पिछले हफ्ते पकड़ा था।

30 दिसंबर की रात भी यूपी के अमरोहा से 10 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया था। 26 दिसंबर को एनआईए और एटीएस के जॉइंट ऑपरेशन में गिरफ्तार आईएस आतंकियों से पूछताछ के बाद एनआईए में यह कार्रवाई की गई। सूत्रों के अनुसार, 26 दिसंबर को हुई छापेमारी के बाद से ही एजेंसियां गिरफ्तार संदिग्धों से पूछताछ कर रही थीं, जिनसे हाल ही में पश्चिम यूपी के कुछ संदिग्धों का पता चला था।

दिल्ली सहित कई जगहों पर धमाके की थी साजिश
इसके बाद एटीएस, एनआईए और स्थानीय पुलिस की मदद से अमरोहा में फिर छापेमारी की गई। इस कार्रवाई के बाद एनआईए के आईजी आलोक मित्तल ने बताया था कि हिरासत में लिए गए आतंकी देश की कई मुख्य हस्तियों, प्रतिष्ठानों और दिल्ली के बड़े बाजारों को निशाना बनाने की तैयारी में थे। एनआईए ने खतरनाक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) के नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-इस्लाम का खुलासा किया था।

इसके लिए एनआईए ने दिल्ली और यूपी में 16 जगहों पर एक साथ छापे मारे थे। मिली जानकारी के मुताबिक, यह मॉड्यूल उत्तर भारत खासकर राजधानी को दहलाने की प्लानिंग कर रहा था। इस छापेमारी में इन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। इनके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक भी बरामद हुआ था।

घरों में मौजूद लोगों से भी एनआईए की पूछताछ
सोमवार देर रात हुई छापेमारी को लेकर कहा जा रहा है कि ये दो संदिग्ध भी उसी हरकत-अल हर्ब इस्लाम की टीम का हिस्सा हैं। एनआईए और एटीएस की टीम ने दोनों घरों में मौजूद लोगों से पूछताछ की। सूत्रों की मानें तो कुछ और लोगों को हिरासत में लिया गया है। हालांकि, इसी अभी औपचारिक पुष्टि नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *