दो मालगाड़ी ट्रेन में भीषण टक्‍कर, लोको ड्राइवर समेत तीन की मौत

सिंगरौली
 सिंगरौली में सासन के पास एनटीपीसी रिहंद के लिए अमलोरी से कोयला लेकर जाने वाली और रिहंद पावर प्लांट से कोयला खाली कर आने वाली मालगाड़ी की आमने- सामने भिड़ंत हो गई। इस हादसे में दोनों ट्रनों के लोको पायलट और एक पायलट समेत तीन लोगों की मौत हो गई। दुर्घटना से परियोजना को भारी नुकसान हुआ है। घटना रविवार सुबह 4.30 बजे बैढ़न से 2 किमी पहले गनियारी के पास बीजपुर रेलवे क्रॉसिंग पर हुई।

दोनों मालगाड़ियों के कई डिब्बे क्षतिग्रस्त हुए हैं। एनटीपीसी और जिला प्रशासन ने रेस्क्यू कर तीन घंटे की मशक्कत के बाद शवों को बाहर निकाला। दुर्घटना को लेकर एनटीपीसी और जिला प्रशासन ने जांच के आदेश जारी किए हैं। एडीएम सिंगरौली ऋषि पवार ने मृतक परिवार को तत्काल 25, 25 हजार रुपए की सहायता राशि दी है। साथ ही मामले की उच्चस्तरीय जांच करने के निर्देश भी दिए हैं।

इस कारण हुई घटना

सिंगरौली जिले के अमलोरी एनसीएल खदान और एनटीपीसी रिहंद परियोजना से कोयला लेकर उत्तरप्रदेश के रिहंद (सोनभद्र) कोयला लेकर जा रही मालगाड़ी उस समय सामने की ओर से आ रही मालगाड़ी से टकरा गई जब गनियारी के पास रेलवे क्रॉसिंग पर दूसरी मालगाड़ी को भी सिग्नल दे दिया गया। टक्कर इतनी तेज थी कि दोनों ही मालगाड़ियों के इंजन और डिब्बे ट्रैक से दूर जा गिरे। हादसे के बाद राहत और बचाव के लिए युद्धस्तर पर कार्य शुरू किया गया। देर शाम तक ट्रैक पर से दोनों मालगाड़ियों के इंजन और डिब्बों को हटा लिया गया था।

ये हैं मृतक

मृतकों में पायलट रशीद अहमद (60) निवासी चुनार, मिर्जापुर उत्तर प्रदेश, लोको पायलट मनदीप प्रजापति (27) निवासी सोनभद्र उत्तर प्रदेश व लोको पायलट राम लक्ष्मण वैश्य (25) निवासी सिंगरौली शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *