देश में कोरोना सवा लाख पार , लक्षद्वीप इकलौता ऐसा राज्य/केंद्रशासित प्रदेश जहां अब तक एक भी केस नहीं

 
नई दिल्ली

देश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। कुल मामले डेढ़ लाख के करीब पहुंच चुके हैं। पिछले एक हफ्ते से हर दिन कोरोना वायरस संक्रमण के 6 हजार से ज्यादा मामले आ रहे हैं। दिल्ली जैसे शहर में एक दिन में 600 से ज्यादा तो मुंबई में 2 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। दूसरी तरफ एक केंद्रशासित प्रदेश ऐसा भी है जो अब तक इस खतरनाक वायरस के कहर से पूरी तरह मुक्त है।  

नगालैंड भी कोरोना-मुक्त था लेकिन एक साथ मिले 3 केस
सिक्किम में कोरोना का केस मिलने के बाद नगालैंड और लक्षद्वीप ही देश के 2 ऐसे राज्य थे जो कोविड-19 से मुक्त थे। अब सोमवार को नगालैंड में एक ही दिन में 3 कोरोना पॉजिटिव मामले मिलने के बाद लक्षद्वीप इकलौता राज्य/केंद्रशासित प्रदेश हो गया है जहां अभी तक कोरोना का एक भी संक्रमण नहीं पहुंचा है। नगालैंड के तीनों संक्रमित चेन्नै से श्रमिक स्पेशल ट्रेन के जरिए वहां पहुंचे हैं।
 
नगालैंड के तीनों संक्रमित चेन्नै से श्रमिक स्पेशल से गए थे
नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने ट्वीट किया, 'दुर्भाग्य से दीमापुर में 2 और कोहिमा में 1 व्यक्ति कोविड-19 के टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। कृपया घबराए नहीं। हमें इसे बहुत ही ध्यान से और जिम्मेदारी से निपटना है। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और कंटेनमेंट के जरूरी उपायों को किया जा रहा है और स्थिति की करीब से निगरानी की जा रही है।'
 
अपनी भौगौलिक स्थिति की वजह से अब तक कोरोना से अछूता है लक्षद्वीप
दूसरी तरफ, लक्षद्वीप बहुत हद तक अपनी भौगोलिक स्थिति की वजह से अब तक कोरोना वायरस से मुक्त रहा है। यह छोटे-छोटे 36 द्वीपों का एक समूह है जिसकी आबादी करीब 64 हजार है। यह केंद्रशासित प्रदेश केरल के तट पर स्थित है और अपनी ज्यादातर जरूरतों के लिए इसी दक्षिणी राज्य पर निर्भर है। सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया अमेरिकी कंपनियों के साथ मिलकर तीन तरह की कोविड-19 वैक्‍सीन डेवलप कर रही है। Zydus Cadila की दो वैक्‍सीन अभी प्री-क्लिनिकल ट्रायल से गुजर रही है। Bharat Biotech भी शुरुआती टेस्टिंग के फेज में है। कंपनी को उम्‍मीद है कि वह साल के आखिर तक वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू कर देगी। Indian Immunologicals Limited ने ऑस्‍ट्रेलिया की ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी से टाईअप किया है।

जल्‍द एडवांस्‍ड स्‍टेज में पहुंचेगा ट्रायल
Mynvax बेंगलुरु का एक स्‍टार्टअप है जो 18 महीने में वैक्‍सीन तैयार करने का दावा कर रहा है। हैदराबाद की Biological E की वैक्‍सीन भी प्री-क्लिनिकल ट्रायल में है। एंडवास्‍ड स्‍टेज में जाने को तैयार 4 वैक्‍सीन कौन सी हैं जिनका जिक्र हषवर्धन ने किया, ये तो उन्‍होंने नहीं बताया मगर उम्‍मीद जरूर जगा दी है कि भारत जल्‍द वैक्‍सीन डेवलप कर लेगा। PM CARES फंड से 100 करोड़ रुपये वैक्‍सीन बनाने के लिए अलॉट किए गए हैं।

शनिवार को सिक्किम में मिला इकलौता केस
इससे पहले, शनिवार को सिक्किम में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था। वहां दिल्ली से हाल ही में लौटे 25 साल का एक छात्र जांच में कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में हाल ही में एक नया मामला सामने आया है। वहां इकलौता मामला सामने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *