देश के कई राज्‍यों में भयंकर लू का कहर, गर्म हवा के थपेड़ों से जिंदगी बेहाल

नई दिल्‍ली
पूरा देश बड़ी बेचैनी से मॉनसून के इंतजार में है। आखिर तभी तो इस भयंकर गर्मी से राहत मिलेगी। अगले हफ्ते तक केरल में मॉनसून की दस्‍तक हो सकती है। मगर उससे पहले उत्‍तर, मध्‍य और दक्षिणी भारत में आसमान से जैसे आग बरस रही है। लू का प्रकोप कई राज्‍यों में इस कदर फैला है कि तापमान 47 डिग्री से ज्‍यादा हो गया है। मंगलवार को राजस्‍थान का चुरू सबसे गर्म शहर रहा जहां तापमान 47.5 डिग्री दर्ज किया गया। राजस्‍थान के अलावा, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश और तेलंगाना के कई हिस्‍से भी मंगलवार को बेहद गर्म रहे।

अभी जारी रहेगा लू का प्रकोप
मौसम विभाग की भविष्‍यवाणी है कि ये गर्म और सूखा मौसम मई के आखिर तक रहेगा। दिल्‍ली से लेकर पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तरी राजस्‍थान में खतरनाक लू चलती रहेगी। मध्‍य भारत के राज्‍यों में भी 28 मई तक लू के अनुमान हैं। पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में भारी बारिश के अनुमान हैं। वहीं केरल और दक्षिणी कर्नाटक में भी छिटपुट बारिश के आसार जताए गए हैं।

आज देश के 10 सबसे गर्म इलाके
शहर                     राज्‍य               तापमान (डिग्री सेल्सियस)
चुरू                      राजस्‍थान               47.5
अकोला                 महाराष्‍ट्र                47.4
नागपुर                 महाराष्‍ट्र                47.0
गंगानगर               राजस्‍थान              46.9
बीकानेर                 राजस्‍थान              46.8
चंद्रपुर                   महाराष्‍ट्र               46.8
बांदा                     उत्‍तर प्रदेश           46.6
खजुराहो                मध्‍य प्रदेश            46.6
कोटा                    राजस्‍थान              46.5
आदिलाबाद            तेलंगाना               46.3

अगले हफ्ते से बदलने लगेगा मौसम
गर्मी से राहत इस हफ्ते के आखिर से मिलने लगेगी। 28 मई को एक नया विक्षोभ जम्‍मू-कश्‍मीर के पास पहुंच रहा है जिससे पहाड़ी इलाकों में बारिश होगी। पंजाब और उत्‍तरी हरियाणा में भी इससे बारिश हो सकती है। इसी तारीख से महाराष्‍ट्र के तटीय हिस्‍सों में हल्‍की बारिश के अनुमान है। 29-31 मई वह समय होगा जब देश के अधिकतर हिस्‍सों में बारिश शुरू हो जाएगी। दिल्‍ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्‍थान में धूलभरी आंधी चलने के भी आसार हैं। मध्‍य प्रदेश के उत्‍तरी जिलों और छत्‍तीसगढ़ में भी 30-31 मई को बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *