देश की संस्कृति पर चोट है जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाना: पप्पू यादव

पटना
जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक बिल सोमवार को राज्यसभा में पास हो गया है. अब मंगलवार को इस पर लोकसभा में वोटिंग होगी. वहीं, पूर्व सांसद और जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने भी इस मामले पर अपनी राय रखी है.

पप्पू यादव ने कहा कि जो निर्णय हुआ है वो देश की संस्कृति पर चोट है. देश के हित में कुछ भी फैसला लिया जाता है तो सभी राज्य के साथ चर्चा किया जाता है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ और निर्णय लिया गया. कश्मीरी जनता के दिल पर चोट पहुंची है. अब तो लगता है कि देश में विपक्ष की कोई भूमिका ही नहीं बची है.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए कोई अलग ध्वज नहीं होगा और तिरंगा झंडा ही समूचे देश के लिए एकमात्र राष्ट्रीय ध्वज होगा. जम्मू-कश्मीर के लिए कोई अलग संविधान नहीं होगा और यहां का शासन भारत के संविधान से होगा.

राज्‍यसभा में जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद-370 हटाकर सूबे को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने वाला विधेयक सोमवार को पारित हो गया. राज्यसभा में राज्य पुनर्गठन बिल पर हुई वोटिंग में पक्ष में 125 और विपक्ष में 61 वोट पड़े. अब मंगलवार को इस पर लोकसभा में वोटिंग होगी.

मध्य प्रदेश के रतलाम-झाबुआ क्षेत्र से सांसद गुमान सिंह ने लोकसभा के शून्यकाल के दौरान अनुच्छेद-370 हटाने के ऐतिहासिक फैसले को लेकर पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि वह युगपुरुष हैं. उन्हें दुनिया के कई देशों ने पुरस्कार दिए हैं. उन्होंने एक निर्णय से करोड़ों भारतीयों को खुशी दी है. मैं मांग करता हूं कि उन्हें भारत रत्न दिया जाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *