इन आसान स्टेप्स की फेशियल मसाज आपको कर देगी तरोताजा

हम लोग अपनी चेहरे को अच्छा रखने के लिए तमाम कोशिश करते हैं। इसके बाद भी कभी-कभी वैसा चेहरा वैसी नहीं हो पाता है, जैसा हम चाहते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि इन स्टेप्स को फॉलों करने से अच्छा चेहरा पा सकते हैं। चेहरे पर आपको थोड़ी सी मेहनत की करने की जरूरत है और इसके बाद चौंकाने वाले रिजल्ट आएंगे।

चेहरे पर अच्छी तरह करें मसाज
चेहरे की अच्छी तरह से मालिश करें। मालिश करने के लिए जिस प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह आपके त्वचा के अंदर तक जाता है और अपना असर दिखाता है। इसके अलावा त्वचा के अंदर यह प्रॉडक्ट ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

तेल से करें मालिश
आप चेहरे की तेल से मालिश कर सकते हैं। इसके लिए अपने हाथों को सही से साफ करें और चेहरे पर तेल से मालिश करें। आप चेहरे की नार्मल सफाई के लिए रोज तेल की मालिश कर सकते हैं।

एक्यूप्रेशर प्वॉइंटस को पहचान कर मालिश करें
अपने चेहरे पर एक्यूप्रेशर प्वॉइंटस होते हैं। ये प्वॉइंटस दिल के आकार में चेहरे पर फैले होते हैं। इन प्वॉइंट्स को पहचान कर उन तीन मिनट तक मालिश करें। जिन प्वॉइंट्स पर अधिक आराम मिल रहा हो, वहां अधिक मालिश करें। इससे आपके चेहरे को आराम मिलेगा और ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहेगा।

जबड़े की करें मालिश
अधिक ताजगी और तनावमुक्त महसूस करना चाहते हैं तो जबड़े की मालिश करें। ऊर्जा बढ़ाने के लिए यह प्रक्रिया आप दिन में कभी भी कर सकते हैं। बता दें कि ऐसा करने से एक कप कॉफी पीने से ज्यादा ऊर्जा मिलती है।

गर्दन पर तेल लगाकर करें मालिश
अक्सर देखा जाता है कि हमारी आंखों में सूजन आ जाती है। इसके लिए आप अपनी गर्दन पर तेल लगाकर नीचे की तरफ मालिश करें। इससे आंखों से पानी से तरह पदार्थ निकलने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

भौंहों के बीच में करें मालिश
लोग साइनस के चलते चेहरे के दर्द से बेहाल रहते हैं। कभी नाक से सांस लेने में दिक्कत होती है। आपका दर्द सही नहीं हो रहा है तो भौंहों के बीच में 30 सेकंड मालिश करके आप दर्द से छुटकारा पा सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *