देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर कोरोना से फाइट में भी सबसे आगे, उसने किए ये उपाय

इंदौर
देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर (indore), कोरोना से लड़ाई में भी सबसे आगे है. यहां पूरे शहर को सेनेटाइज किया जा रहा है. ये काम भी नगर निगम के वही कर्मचारी कर रहे हैं जिन्होंने अपनी मेहनत से इंदौर को देश का सबसे साफ शहर बनाया है. पूरे शहर में हर गली मोहल्ले और नदी तालाबों में दवा का छिड़काव कर सेनेटाइज किया जा रहा है. इस काम में प्रेशर मशीन, ड्रोन, जेटिंग रिक्शा, सीकर मशीनें और टैंकर सब लगा दिए गए हैं.

देश के सबसे साफ शहर इंदौर में लॉकडाउन के दौरान नगर निगम की टीम ने सफाई के साथ साथ शहर को सेनेटाइज करने का मोर्चा भी संभाल रखा है.इसके लिए नगर निगम की टीम टेंकरों के जरिए 8 हजार लीटर केमिकल का छिड़काव कर रही है. निगम के तीन सौ से ज्यादा कर्मचारी 4000 लीटर बायोक्लीन और 4000 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइड केमिकल का छिड़काव कर रहे हैं. सोमवार को भी दो ड्रोन और 200 सीकर मशीनों से पूरे शहर को सेनेटाइज किया गया.

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए इंदौर नगर निगम ड्रोन की मदद से कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव करवा रहा है. मंगलवार को लॉकडाउन के दौरान भी 8 हजार लीटर बॉयोक्लीन और सोडियम हाईपोक्लोराइड केमिकल का छिड़काव किया गया. इसके लिए निगम ने 20 प्रेशर मशीन, 2 जेटिंग रिक्शा जो संकरी गलियों में जा सके और 20 टैंकर तैयार किए हैं जो पूरे शहर में दवा का छिड़काव कर रहे हैं.इसके साथ ही निगम 200 सीकर के माध्यम से भी सेनिटेशन कर रहा है.

नगर निगम कमिश्नर आशीष सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए इंदौर शहर को सेनिटाइज किया जा रहा है. शहर के प्रमुख बाजारों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, विभिन्न मंडियों के साथ-साथ व्यावसायिक क्षेत्रों में ये काम पिछले दो दिन से जारी है और अब ये अभियान नदी, नालों के आस-पास से लेकर रिहायशी इलाकों में चलाया जा रहा है. इसके लिए अलग-अलग टीमें बनाकर जोनल पर भेजी गई हैं.शहर को 5 जोन में बांटकर अलग अलग अफसरों को इसका जिम्मा सौंपा गया है. हर वॉर्ड में चार चार टीमें स्प्रे मशीने लेकर दवा का छिड़काव कर रहीं हैं. नगर निगम ने तीन सौ स्प्रे मशीनें और बुलाई हैं. जबकि अभी दौ सौ मशीनों से छिड़काव का किया जा रहा है.

नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अखिलेश उपाध्याय ने बताया कि ड्रोन की मदद से राजेंद्र नगर, लोकमान्य नगर और सैफीनगर रेलवे स्टेशन सहित लालबाग पैलेस, नेहरू स्टेडियम, सेंट्रल जेल, रेडियो कॉलोनी, रेसीडेंसी क्षेत्र, पीसी सेठी हॉस्पिटल, बीजेपी कार्यालय और जीपीओ पर बायो केमिकल का छिड़काव किया गया है. बाकि जगहों पर टैंकरों की मदद से छिड़काव किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि कोई भी नागरिक अपनी कॉलोनी या क्षेत्र में दवाई का छिड़काव कराना चाहता है तो निगम जोन के सीएसआई से संपर्क कर सकता है.

इंदौर के प्राणि संग्रहालय में शेर, चीते समेत पांच से ज्यादा शेर हैं. एहितयात के तौर पर जानवरों के पिंजरों के आसपास दवा का छिड़काव किया जा रहा है. हालांकि अभी तक वन्य प्राणियों में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है. लेकिन फिर भी एक स्थान पर रखे गए कई प्राणियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को देखते हुए प्रशासन किसी तरह की कोई लापरवाही नहीं बरतना चाहता.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *