दूसरे राज्यों से सप्लाई बंद, रायपुर में बढ़ सकते है सब्जियों के दाम

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में सब्जियों के दाम बढ़ गए है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में और कीमतें बढ़ सकती है. 10 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर 40 रुपये किलो में बिक रहा है. वहीं आलू-प्याज के दाम भी बढ़ गए हैं. मालूम हो कि प्रदेश में इस वक्त दूसरे राज्यों से सब्जियों की आवक बंद है. इसलिए लोकल सब्जियों (Vegetables) पर ही विक्रेता निर्भर है. मांग ज्यादा और पूर्ति कम होने की वजह से सब्जियों के दाम बढ़े है. हांलाकि कीमतों में उछाल सामान्य ढंग से ही हुआ है, लेकिन आने वाले दिनों में कीमतें और बढ़ सकती है.

रायपुर के शास्त्री मार्केट (Shastri Market) सब्जी लेने पहुंची कुसुम भार्गव ने बताया कि पहले की अपेक्षा सब्जियों के दाम बढ़े है. लेकिन लॉक डाउन (Lock Down) के दौरान दुबारा मार्केट नहीं आना पड़े इसलिए ज्यादा सब्जियों की खरीदारी उन्होंने की है इसी तरह खोमिका साहू ने बताया कि पहले 250 से 300 सौ रूपये में सब्जियों से थैला भर जाता था लेकिन अभी 500 रूपये की सब्जियां खरीदने के बावजूद पूरा थैला नहीं भरा.

कोरोना वायरस का इफेक्ट सब्जियों की कीमतों पर भी देखा जा रहा है, हालांकि रायपुर में सब्जियों के दाम बहुत ज्यादा नहीं बढ़े हैं, लेकिन दूसरे राज्यों से आने वाली सब्जियों की आवक बंद होने के कारण पूरा मार्केट लोकल सब्जियों पर ही निर्भर है… ऐसे में कुछ लोगों को सब्जियों केसदाम ज्यादा लग रहे है और कुछ को सामान्य..

राजधानी में पूरी तरह से लॉक डाउन कर दिया गया है, लेकिन सब्जी बाजार खुला हुआ है. राज्य सरकार के निर्देशों में सब्जी को आवश्यक जरूरतों में शामिल किया गया है. इसलिए शास्त्री बाजार खुला रखा गया है. शास्त्री मार्केट में सब्जियों के थोक विक्रेता यश कुकरेजा ने बताया  कि जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जाती तब तक दूसरे राज्यों से सब्जियां फिलहाल नहीं आएगी. ऐसे में लोकल मार्केट पर ही निर्भर रहना होगा. साथ ही आने वाले दिनों में सब्जियों के रेट और ज्यादा बढ़ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *