दुनिया के वो पांच रहस्य, जिन्हें आज तक कोई भी नहीं सुलझा सका

धरती से लेकर आकाश, या यूं कहें कि पूरा ब्रह्मांड ही रहस्यों से भरा पड़ा है। कई वैज्ञानिक आए और चले गए, लेकिन कई रहस्यों से पर्दा अब भी नहीं उठ पाया है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ रहस्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सालों से एक अबूझ पहेली ही बने हुए हैं। इन रहस्यों को आज तक कोई भी नहीं सुलझा पाया है।

ताओस हम्म (गूंज)
न्यू मेक्सिको का एक छोटा सा शहर है ताओस, जिसके बारे में कहा जाता है कि इस शहर के बाहरी इलाकों में डीजल इंजन के चलने की आवाज सुनाई देती है। इस आवाज को लोग साफ-साफ सुन सकते हैं, लेकिन यह आवाज कहां से आती है, इसका पता किसी को भी नहीं है। कई डिटेक्टिव मशीनें भी आवाज के स्रोत का पता नहीं लगा सकी हैं। इस रहस्यमय आवाज को 'ताओस हम्म (गूंज)' के नाम से जाना जाता है।

क्रिप्टोस (वर्जिनिया)
वर्जिनिया के लांगले में स्थित सीआईए मुख्यालय के बाहर एक आकृति बनी हुई है, जिसे 'क्रिप्टोस' के नाम से जाना जाता है। इसपर कुछ कोड लिखे हुए हैं, जिनमें से तीन को तो डिकोड किया जा चुका है, लेकिन चौथे कोड को दुनियाभर के तेज दिमाग वाले भी डिकोड नहीं कर पाए हैं। इस आकृति को अमेरिकी कलाकार जिम सनबॉर्न ने बनवाया था। यह अब तक रहस्य ही बना हुआ है कि आखिर उस कोड में ऐसा क्या है, जिसे सुलझाने में दुनियाभर के लोग नाकाम रहे हैं।

वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट (हस्तलिपि)   
600 साल पुरानी इस किताब को दुनिया की सबसे रहस्यमय किताब माना जाता है। 240 पन्नों की इस किताब को हाथ से लिखा गया है, लेकिन क्या लिखा हुआ है और कौन सी भाषा में लिखा हुआ है, यह आज तक कोई नहीं समझ पाया है। यह किताब एक अनसुलझी पहेली की तरह है। इसे 'वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट' नाम दिया गया है।

रहस्यमय इलेक्ट्रिक प्लग
अमेरिका के रहने वाले एक व्यक्ति को कहीं से एक रहस्यमयी चट्टान मिली थी। इस चट्टान में इलेक्ट्रिक प्लग जैसी आकृति दिखाई देती है। हैरानी की बात तो ये है कि वैज्ञानिकों ने जब इस चट्टान की जांच की तो पाया कि यह चट्टान लाखों साल पुरानी है। इसके बाद वैज्ञानिकों ने उस व्यक्ति से उस जगह के बारे में पूछा, जहां से उसे ये रहस्यमयी चट्टान मिली थी, लेकिन उसने जगह के बारे में खुलासा करने से इनकार कर दिया।  

रहस्यमय स्क्रू
रूस के मॉस्को शहर के दूरदराज के एक इलाके में खुदाई के दौरान वैज्ञानिकों के हाथ एक अजीब सी चट्टान लगी। इस चट्टान के अंदर स्क्रू जैसी दिखने वाली कोई चीज फंसी हुई थी। जब इस चट्टान को जांच के लिए भेजा गया तो वैज्ञानिक भी यह जानकर हैरान रह गए कि चट्टान में फंसी स्क्रू 30 करोड़ साल पुरानी थी, जो डायनासोर के काल की थी। यह खोज आज भी वैज्ञानिकों के लिए किसी रहस्य से कम नहीं है। यह अजीब सी चट्टान साल 1998 में मिली थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *