दुनियाभर के लाखों फीचर फोन में आने वाला है WhatsApp

दुनिया के सबसे पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप में से एक WhatsApp अब लाखों फीचर फोन में आने वाला है। फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी ने ऐलान किया है कि जल्द ही यह ऐप काई ओएस (KaiOS) पर चलने वाले सभी बेसिक फोन पर उपलब्ध होगा। 2019 की तीसरी तिमाही तक वॉट्सऐप सभी ऐप स्टोर और लॉन्च होने वाले KaiOS फोन में आ जाएगा।

 

भारत में पिछले साल तक वॉट्सऐप सिर्फ कुछ चुनिंदा KaiOS फोन में ही उपलब्ध था, जिसमें नोकिया 8110 और बनाना फोन शामिल हैं। इन फोन्स में इस ऐप ने काफी अच्छे से काम किया और अब यह सभी KaiOS फीचर फोन में उपलब्ध होगा, चाहे फोन में रैम 256MB हो या फिर 512MB। ऐंड्रॉयड और आईओएस पर उपलब्ध एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन, वॉइस कॉलिंग समेत कई जरूर फीचर जल्द ही KaiStore पर भी दस्तक देंगे।

 

वैसे तो काई ओएस ऐंड्रॉयड और आईओएस जितना पॉप्युलर नहीं है, लेकिन दुनियाभर में काफी ज्यादा संख्या में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आंकड़ों के हिसाब से देखें तो दुनियाभर में 10 करोड़ से ज्यादा फीचर फोन की शीपिंग की जा चुकी है, खासकर भारत जैसे विकासशील देशों में। इसमें कोई शक नहीं कि इस प्लैटफॉर्म पर वॉट्सऐप रोल आउट होने से इन यूजर्स की संख्या काफी तेजी से बढ़ेगी।

 

दुनियाभर के लाखों काई ओएस पर चलने वाले फोन में वॉट्सऐप उपलब्ध होने के बाद कम्युनिकेशन की सर्विस काफी तेजी से बढ़ेगी। अभी करीब 150 करोड़ लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, इनमें से भी ज्यादातर ऐंड्रॉयड और आईओएस स्मार्टफोन पर हैं। लेकिन अब काई ओएस जैसे किफायती प्लैटफॉर्म पर इसके आने से कम आय वाले लोग भी बिना ज्यादा पैसा खर्च किए इस ऐप के जरिए कनेक्ट कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *