दिवाली-छठ पूजा के लिए दिल्ली से यूपी और बिहार के लिए चलेंगी 34 स्पेशल ट्रेनें, जानें शेड्यूल

दिल्ली
दीपावली (Deepawali) और छठ पूजा (Chhath Puja) पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी है. इंडियन रेलवे ने बिहार और उत्‍तर प्रदेश के लिए दिवाली और छठ पूजा के मौके पर 34 स्पेशल ट्रेनें (special trains) चलाने की घोषणा की है. उत्तर रेलवे ने सोमवार को कहा कि यात्रियों को छठ और दिवाली पर घर जाने में किसी तरह की समस्या न हो इसलिए 34 स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि ये ट्रेनें अक्टूबर से लेकर नवम्बर महीने तक चलेंगी. ये ट्रेनें राजधानी दिल्ली के विभिन्न स्टेशनों से चलेंगी.

उत्तर रेलवे ने कहा कि सभी 34 स्पेशल ट्रेनें बिहार और यूपी जाने वाले यात्रियों के लिए चलाई जाएंगी. ये ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से बरौनी, सहरसा, पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और पुर्णिया के लिए चलेंगी. वहीं, आनंद विहार स्टेशन से चलने वाली स्पेशल ट्रेनें भागलपुर, कटिहार, जोगबनी, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, लखनऊ और इलाहाबाद जाएंगी.

आनंद विहार टर्मिनल से 04002 विशेष रेलगाड़ी 24 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक हर गुरुवार को भागलपुर के लिए चलेगी. वहीं, भागलपुर से आनंद विहार के लिए 25 अक्टूबर से 1 नवंबर तक विशेष ट्रेन चलेगी. इस ट्रेन में 2 टियर वातानुकूलित, 3 टियर वातानुकूलित और स्‍लीपर कोच होंगे. इस स्पेशल ट्रेन का ठहराव कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्‍शन, बक्सर, आरा, दानापुर, पटना, बख्तियारपुर, मोकामा, किऊल, अभयपुर, जमालपुर और सुल्तानगंज स्टेशनों पर होगा.

आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ के लिए 04205 विशेष रेलगाड़ी गुरुवार को चलेगी. वहीं, वाराणसी से नई दिल्ली के 04211 रेलगाड़ी गुरुवार को चलेगी. नई दिल्ली से बरौनी के लिए 04404 विशेष रेलगाड़ी मंगलवार तथा शुक्रवार को चलेगी. नई दिल्ली से दरभंगा के लिए 04406 स्पेशल ट्रेन शुक्रवार को रवाना होगी.

त्योहारों पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने दिल्ली से पूर्णिया के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई है. ट्रेन संख्या 04084 दिल्ली-पूर्णिया कोर्ट सप्ताह में तीन दिन चलेगी. ये ट्रेन शुक्रवार, सोमवार और गुरुवार को दिल्ली से चलेगी जबकि ट्रेन संख्या 04083 पूर्णिया से रविवार और बुधवार को चलेगी. इस ट्रेन में सामान्य डिब्बे होंगे. स्पेशल ट्रेन कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, पं. दीनदयाल उपाध्याय, बक्सर, आरा, पटना, बख्तियारपुर, मोकामा, बेगूसराय, खगड़िया, मांसी, सहरसा, दौरम माधपुरा और बनमंखी स्टेशनों पर रुकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *