दिल्‍ली से अलीगढ़ के बीच सुपरस्पीड में दौड़ेगी ट्रेन

नई दिल्ली
देशभर में हाई स्पीड ट्रेन के लिए रेल मंत्रालय लगातार काम कर रहा है। इसी क्रम में कानपुर से दिल्ली के बीच रेलगाड़ियों को तेजी से चलाने के लिए रेल मंत्रालय अलीगढ़ में 22 किलोमीटर लंबा रेल फ्लाईओवर बनाने जा रहा है। अलीगढ़ से हरदुआगंज के बीच बनने वाले इस फ्लाईओवर की लागत 1285 करोड़ रुपये होगी। इस फ्लाईओवर को साल 2024-25 तक तैयार कर लिया जाएगा।

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल के आर्थिक मामलों की कमिटी (सीसीईए) की बैठक में इस बारे में फैसला लिया गया। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जानकारी देते हुए सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि अलीगढ़ में इस फ्लाईओवर की परियोजना लंबे समय से अटकी हुई थी, जिसे आज सीसीईए ने मंजूरी दे दी है।

अलीगढ़ में मेन लाइन क्रॉस करने के लिए नहीं करना होगा इंतजार
कानपुर से दिल्ली का रेलमार्ग देश के सबसे व्यस्त रेलमार्ग में शामिल है। इस पर अलीगढ़ में हावड़ा की तरफ से आने वाली गाड़ियों को बरेली या हरदुआगंज जाने के लिए मेन लाइन क्रॉस करना होता है। बेहद व्यस्त मार्ग पर इसके लिए काफी देर तक मेन लाइन पर यातायात रोकना पड़ता है। ऐसे में झारखंड और पश्चिम बंगाल से कोयला लेकर आने वाली मालगाड़ियां अलीगढ़ से हरदुआगंज बिजलीघर को जाती हैं, इसलिए काफी देर तक यातायात बाधित रहता है।

इस फ्लाईओवर के बन जाने से कानपुर से दिल्ली आने वाली गाड़ियों को अलीगढ़ पार करने में देरी नहीं होगी। मंत्रिमंडल की इसी बैठक के दौरान रेल मंत्रालय और जर्मनी के डीबी इंजिनियरिंग ऐंड कंसल्टिंग जीएमबीएच के बीच एमओयू करने संबंधी प्रस्ताव को हरी झंडी मिली। इससे रेलवे को परिचालन में काफी मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *