दिल्ली से पकड़नी है ट्रेन तो ऐसे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं मजदूर

 
नई दिल्ली 

दिल्ली में फंसे हुए प्रवासी मजदूरों और लोगों के लिए दिल्ली सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया है.

https://epass.jantasamvad.org/train/passenger/ लिंक पर दिल्ली में फंसे प्रवासी मजदूर और लोग अपना रजिस्ट्रेशन कराकर ट्रेन के जरिए अपने राज्यों में जा सकेंगे. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ये जानकारी दी.

दिल्ली सरकार ने अभी तक श्रमिक स्पेशल ट्रेन के जरिए दिल्ली में फंसे 35,000 प्रवासियों को उनके राज्य में भेजा है. इसके अलावा 12,000 और लोग आज 8 अलग-अलग ट्रेनों के जरिए अलग-अलग राज्यों में भेजे जाएंगे. दिल्ली सरकार ने अभी तक बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में ट्रेनें भेजी हैं.

अभी तक दिल्ली सरकार केवल शेल्टर होम, रेन बसेरा या अन्य सरकारी इंतजाम में रह रहे प्रवासी मजदूरों या अन्य लोगों को श्रमिक स्पेशल ट्रेन के जरिए उनके राज्यों में भेज रही थी, जो यहां फंसे हुए थे. लेकिन अब दिल्ली सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया है.
 
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट किया, दिल्ली में रह रहे प्रवासी मजदूरों की जिम्मेदारी हमारी है. अगर वो दिल्ली में रहना चाहते हैं, तो उनका पूरा ख्याल रखेंगे और अगर वो अपने गांव लौटना चाहते हैं, तो उनके लिए ट्रेन का इंतजाम कर रहे हैं.
 
दिल्ली में रह रहे प्रवासी मजदूरों की जिम्मेदारी हमारी है। अगर वो दिल्ली में रहना चाहते हैं तो उनका पूरा ख़्याल रखेंगे और अगर वो अपने गाँव लौटना चाहते हैं तो उनके लिए ट्रेन का इंतजाम कर रहे हैं। किसी भी हालत में उन्हें बेसहारा नहीं छोड़ेंगे  
दिल्ली सरकार द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेन से कल शाम तक 35,000 यात्री भेजे जा चुके हैं. आज भी  8 ट्रेन क़रीब 12000 यात्रियों को लेकर जा रही है. आज ऐसे ही कुछ सेंटर्स पर जाकर यात्रियों की मेडिकल जाँच का जायज़ा लिया.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *