दिल्ली में ‘हैट्रिक’ पर कोलकाता की निगाहें, कब-कहां-कैसे देखें मैच 

 नई दिल्ली
 
घरेलू मैदान पर पहला ही मुकाबला हार बैठी दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) शनिवार (30 मार्च) को पिछले दोनों मुकाबले जीत चुकी कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) के खिलाफ आईपीएल (IPL- 2019) मुकाबले में अपनी पिछली गलतियां सुधारते हुए वापसी करने के इरादे से उतरेगी जबकि मेहमान टीम की निगाहें हैट्रिक पर लगी हैं। दिल्ली ने आईपीएल में बढ़िया शुरुआत करते हुए तीन बार की चैंपियन मुंबई को 37 रन से हराया था, लेकिन आत्मविश्वास से शुरुआत करने वाली टीम घरेलू मैदान पर पहले मुकाबले में गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स से छह विकेट से हारकर पटरी से उतर गई। अपने मैदान पर हालांकि दूसरे मैच में अब उसके पास पिछली गलतियों को सुधारते हुए वापसी का सुनहरा मौका है।

अपनी टीम के IPL 2019 का खिताब जीतने पर 'जूते से शराब' पिएगा यह खिलाड़ी
हालांकि, कोलकाता बेहतरीन फॉर्म में चल रही है और दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली टीम पिछले दोनों मैच जीतने के बाद लय में है। केकेआर ने पहला मैच सनराइजर्स हैदराबाद से छह विकेट से और दूसरा मैच किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 28 रन से जीता था। लेकिन ये दोनों ही मैच उसने अपने घरेलू ईडन गार्डन मैदान पर जीते हैं और उस पर भी विपक्षी टीम के मैदान पर जीत दर्ज करने का दबाव रहेगा।  दिल्ली की बात करें तो चेन्नई के खिलाफ टीम का बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। बल्लेबाज़ों में शिखर धवन के 51 रन के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज़ खास नहीं चला तो गेंदबाज भी चेन्नई को रोकने में खास संघर्ष नहीं कर सके। स्पिनर अमित मिश्रा को 35 रन पर दो विकेट मिले जबकि कप्तान श्रेयस अय्यर ने छह गेंदबाजों को उतारा। 
 

कोलकाता के पास लगातार तीसरा मैच जीतने का मौका: 
लगातार तीसरा मैच जीतने के लिए उतर रही केकेआर के खिलाफ दिल्ली को हरफनमौला खेल दिखाना होगा। खासकर बल्लेबाजी में पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत से और बेहतर खेल की उम्मीद रहेगी। पंत ने पहले मैच में मुंबई के गेंदबाजों की काफी धुनाई की थी और घरेलू प्रशंसक उनसे इसी रोमांच की अपेक्षा करेंगे। दूसरी ओर केकेआर आत्मविश्वास से लबरेज है, लेकिन उसे भी अपने मैदान और घरेलू परिस्थितियों से बाहर निकलकर जीतने के लिए लयबद्ध प्रदर्शन करना होगा। 
 
पंजाब के खिलाफ पिछले मैच में रॉबिन उथप्पा नाबाद 67 और नितीश राणा के 63 रन की मध्यक्रम में अर्धशतकीय पारियों के अलावा आंद्रे रसेल की 17 गेंदों में तीन चौकों और पांच छक्कों से सजी 48 रन की धुंआधार पारी काफी प्रभावशाली रही थी। टीम के पास सुनील नरेन जैसा अबूझ स्पिनर है जो बल्लेबाजी में कमाल कर रहा है और अब ओपनिंग में उतर रहे हैं। इसके अलावा क्रिस लिन और खुद कप्तान कार्तिक के रूप में टीम का बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत है जबकि गेंदबाजों में रसेल के अलावा भारतीय टीम के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव टीम के अहम गेंदबाज है। हालांकि, पंजाब के खिलाफ प्रसिद्ध कृष्णा और लॉकी फग्यूर्सन 42-42 रन लुटाकर महंगे साबित हुए थे और उन्हें इकोनॉमी रेट पर ध्यान देना होगा।    

दोनों टीमें इस तरह हैं: 
दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), कगिसो रबाडा, क्रिस मौरिस, बी. अयप्पा, संदीप लामिछाने, कॉलिन मुनरो, ईशांत शर्मा, कॉलिन इनग्राम, ट्रेंट बोल्ट, शिखर धवन, मनजोत कालरा, नाथू सिंह, शेरफेन रदरफोर्ड, पृथ्वी शॉ, राहुल तेवतिया, अंकुश बैंस, आवेश खान, अक्षर पटेल, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, हनुमा विहारी, अमित मिश्रा, जलज सक्सेना।

कोलकाता नाइटराइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन, शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, सुनील नरेन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, निखिल नाइक, जोए डेनली, श्रीकांत मुंडे, नितिश राणा, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, लॉकी फर्ग्युसन, हैरी गर्ने, केसी करियप्पा, यारा पृथ्वीराज।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *