दिल्ली में रहने वाली लड़कियों के लिए डीयू में एडमिशन का ये खास मौका

 
नई दिल्ली     

दिल्ली विश्वविद्यालय DU में एकेडमिक ईयर 2019 – 20 दाखिला प्रक्रिया चल रही है. हाई कट ऑफ लिस्ट आने के बाद भी दिल्ली में रहने वाली लड़कियों के पास दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने का एक और मौका है.

पहली कट ऑफ लिस्ट में अबतक डीयू में 24 हजार स्टूडेंट्स ने एडमिशन ले लिया है. अब दिल्ली में स्थायी रूप से रहने वाली लड़कियों के लिए ये खास मौका है. वो रेगुलर कॉलेज की तरह चलने वाले नॉन कॉलेजिएट एजुकेशन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) में एडमिशन ले सकती हैं.

NCWEB है विकल्प, इतने पर्सेंट में मिलेगा दाखिला

एडमिशन एक्सपर्टस के अनुसार एनसीवेब में भी स्टूडेंट्स को कट ऑफ लिस्ट के आधार पर एडमिशन मिलता है. जिसकी कट-ऑफ ऑफ 80 फीसदी के ऊपर जाने का अनुमान जताया जा रहा है. बता दें कि एनसीवेब की क्लास 26 कॉलेजों में आयोजित की जाती है.

रेगुलर कॉलेज की तरह होती है पढ़ाई

एनसीवेब में एडमिशन को लेकर डिप्टी डायरेक्टर प्रोफेसर उमाशंकर ने बताया कि डीयू के रेगुलर कॉलेज में हाई कट ऑफ के कारण अगर किसी छात्रा का डीयू के रेगुलर कॉलेज में एडमिशन नहीं हो पाता है तो भी उसके पास डीयू में पढ़ने का अवसर रहेगा. इस के लिए डीयू की ओर से 26 कॉलेजों में एनसीवेब की सुविधा उपलब्ध है. जहां पर रेगुलर कॉलेज की ही तरह पढ़ाई होती है.

वीकेंड पर होगी क्लास

यहां शनिवार और रविवार को ही क्लास आयोजित की जाती है. इसके लिए छात्राओं को अलग से आवेदन नहीं करना होता है बल्कि डीयू में आवेदन करने के दौरान एनसीवेब में खुद ब खुद पंजीकरण हो जाता है. प्रोफेसर उमाशंकर के अनुसार एनसीवेब में वही पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है जोकि रेगुलर के छात्रों को पढ़ाया जाता है.

पढ़ाए जाते हैं ये दो कोर्स

एनसीवेब में बीए प्रोग्राम और बीकॉम का कोर्स शामिल है. उन्होंने बताया कि इन दो कोर्स में हर केंद्र पर बीए प्रोग्राम में 312 और बीकॉम में 202 सीट उपलब्ध है. साथ ही कहा कि एनसीवेब से पढ़ाई करने वाली छात्राओं को वो हर सहूलियत दी जाती है जो रेगुलर छात्रों को मिलती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *