दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 500 के पार, 1800 लोगों की रिपोर्ट का इंतजार

 
नई दिल्ली 

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संकट बढ़ता जा रहा है. अब तक कोरोना की चपेट में 500 से अधिक लोग आ चुके हैं, जबकि 1800 लोगों के रिपोर्ट का इंतजार है. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 58 नए मामले सामने आए हैं. इनमें 19 का कनेक्शन तबलीगी जमात के मरकज से है.

दिल्ली में अबतक कोरोना मरीजों का आंकड़ा 503 तक पहुंच चुका है. इनमें 320 मामले मरकज से जुड़े हैं. दिल्ली में कोरोना से अबतक 7 मरीजों की मौत हो चुकी है. फिलहाल आकंड़े तो यही कह रहे हैं कि मरकज की लापरवाही दिल्ली पर भारी पड़ रही है. लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के बाद भी कोरोना के मामलों का तेजी से बढ़ना चिंता वाली बात है.
 
1800 जमातियों की रिपोर्ट का इंतजार
निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज से 1 अप्रैल को करीब 23 सौ जमातियों को बाहर निकाला गया था. इनमें 500 को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जबकि 18 सौ को अलग-अलग जगहों पर क्वारंटीन किया गया है. इन्हीं 18 सौ कोरोना संदिग्धों की रिपोर्ट आने वाली है. इसके बाद दिल्ली में कोरोना मरीजों का ग्राफ तेजी से बढ़ सकता है.

मौलाना साद अब भी फरार
इस बीच तबलीगी जमात के मरकज का मौलाना साद अब भी फरार है. उसके खिलाफ एपिडेमिक एक्ट के तहत भी क्राइम ब्रांच ने मुकदमा दर्ज किया है. रविवार को 5 सदस्यीय फोरेंसिक साइंस लैबोरेटरी की टीम ने मरकज का दौरा किया था और सबूत इकट्ठे किए. मरकज में 5 मंजिल और दो बेसमेंट हैं. फोरेसिंक टीम को यहां कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं मिली.

खंगाले जा रहे हैं मोबाइल टॉवर डेटा
दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच अब निजामुद्दीन में लगे मोबाइल टॉवर से उन लोगों का डेटा खंगाल रही है, जो जमात में मौजूद थे और जिन्हें अबतक ना तो क्वारंटीन किया जा सका है और ना ही किसी अस्पताल में भर्ती. कोरोना के खिलाफ जंग में असली खतरा ऐसे ही करियर से है, जो कोरोना वायरस को एक कोने से दूसरे कोने में लेकर घूम रहे हैं.

कोरोना की चपेट में डॉक्टर भी
कोरोना के खिलाफ जंग में सबसे आगे मोर्चा लेने वाले डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ भी खतरे से खाली नहीं हैं. दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के 6 मेडिकल स्टाफ कोरोना संक्रमित होने बाद पूरे स्टाफ को क्वारंटीन किया गया है. सरगंगाराम अस्पताल के 108 कर्मचारी पहले से क्वारंटीन किए जा चुके हैं. इसके अलावा मोहल्ला क्लिनिक के दो डॉक्टर भी संक्रमित हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *