दिल्ली का अदालती इन्फ्रास्ट्रक्चर देश में सबसे बढ़िया

 
नई दिल्ली

अदालती इन्फ्रास्ट्रक्चर के मामले में दिल्ली पूरे देश में पहले नंबर पर है। अगस्त 2019 में प्रकाशित 'विधि सेंटर फॉर लीगल पॉलिसी' की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। इसके मुताबिक, देश भर में केवल दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट से तय नैशनल कोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (एनसीएमसी) मानकों के अनुसार अदालत परिसर हैं।

एनसीएमसी समिति की रिपोर्ट में दी गई अदालतों की रेटिंग
2012 में सुप्रीम कोर्ट की ओर से प्रकाशित ने एनसीएमसी समिति की रिपोर्ट में भारतीय अदालतों के प्रदर्शन के लिए इंडिकेटर्स दिए गए हैं। विधि सेंटर की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली और चंडीगढ़ में ही एनसीएमसी मानकों को पूरा किया जा रहा है। देश के 665 जिला न्यायालयों और 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 6650 वादियों के इंटरव्यू के आधार पर यह रेटिंग तय की गई।

दिल्ली सरकार ने केजरीवाल को दिया क्रेडिट
इसकी जानकारी देते हुए दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रयासों को इसका श्रेय दिया। दिल्लीवासियों को फास्ट जस्टिस दिलाने के लिए जरूरी न्यायिक बुनियादी ढांचे के विस्तार को प्राथमिकता दिए जाने के मुख्यमंत्री के फैसले का यह परिणाम है। सरकार ने कहा कि दिल्ली सभी नौ मापदंडों पर टॉप पर रही। मौजूद जिला अदालतों में सबसे अच्छा प्रदर्शन ईस्ट दिल्ली, नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली, साउथ दिल्ली और साउथ-ईस्ट दिल्ली की अदालत के हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *