‘दिग्विजय – सिंधिया’ की जीत के लिए मैदान में डटे ‘नाथ’ के एक दर्जन मंत्री

भोपाल
 कांग्रेस पार्टी ने मप्र की 29 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने के लिए मंत्री एवं विधायकों को प्रचार के लिए चुनाव मैदान में उतारा है। कमलनाथ सरकार के 28 मंत्रियों ने प्रचार शुरू कर दिया है, लेकिन इनमें से 12 मंत्री भोपाल एवं गुना संसदीय क्षेत्र में दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया का प्रचार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा 7 मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए वोट मांग रहे हैं।

कमलनाथ सरकार में सबसे सिंधिया, दिग्विजय खेमे के विधायक ज्यादा संख्या में मंत्री हैं। लोकसभा चुनाव में ये मंत्री अपने-अपने खेमे के मुखिया के लिए ज्यादा समय दे रहे हैं। जबकि पार्टी हाईकमान ने मंत्रियों को सभी प्रत्याशियों के चुनाव क्षेत्र में प्रचार के लिए जाने को कहा है। पहले चरण में जहां महाकौशल क्षेत्र की 6 लोकसभा सीट सीधी, शहडोल, जबलपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट और मंडला में 29 अप्रैल को मतदान होना है, उन चुनाव क्षेत्रों में कमलनाथ सरकार के मंत्रियों का प्रचार के लिए मूवमेंट अपेक्षाकृत कम है। ज्यादातर मंत्रियों का फोकस तीसरे चरण में होने वाले गुना एवं भोपाल लोकसभा सीट पर है। गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया और भोपाल से दिग्विजय सिंह चुनाव मैदान में है।
                                                                                                                                  

सबसे ज्यादा मंत्री सिंधिया के क्षेत्र में

सबसे ज्यादा मंत्री गुना संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए वोटों की झोली फैला रहे हैं। जिनमें सिंधिया खेमे के प्रद्युम्न सिंह तोमर, लाखन सिंह यादव, इमरती देवी, महेन्द्र सिंह सिसौदिया, तुलसीराम सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत और उमंग सिंगार प्रचार कर रहे हैं। तोमर, लाखन, इमरती और सिसौदिया ग्वालियर संभाग से आते हैं। जबकि सिलावट इंदौर से, गोविंद राजपूत सागर और उमंग सिंघार धार से हैं। ये तीनों मंत्री स्थानीय प्रत्याशी से ज्यादा समय सिंधिया के लिए दे रहे हैं।

दिग्विजय के साथ 5 मंत्री

भोपाल लोकसभा से दिग्विजय सिंह को प्रत्याशी घोषित होने के बाद से ही पांच मंत्री चुनाव क्षेत्र में घूम रहे हैं। जिनमें दिग्विजय के बेटे राघौगढ़ विधायक जयवर्धन सिंह भी शामिल हैं। डॉ गोविंद सिंह, आरिफ अकील, पीसी शर्मा एवं प्रियव्रत सिंह लगातार प्रचार में जुटे हैं। प्रियव्रत सिंह खिचलीपुर से विधायक हैं और राजगढ़ संसदीय क्षेत्र में आते हैं। वहीं गोविंद सिंह भिंड से हैं। गोविंद भोपाल के और आरिफ अकील सीहोर के प्रभारी मंत्री हैं।

कमलनाथ के साथ गिने-चुने मंत्री

मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं उनके बेटे भी चुनाव मैदान में है। उनके लिए भी बाला बच्चन, सज्जन सिंह वर्मा अन्य मंत्री प्रचार कर रहे हैं। जबलपुर से विवेक तन्खा के लिए तरुण भनोट, लखन घनघोरिया वोट मांग रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *