दिग्गज रोजर फेडरर से लड़कर हारे भारत के सुमित नागल

न्यूयॉर्क

भारत के उदीयमान टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने ग्रैंड स्लैम डेब्यू कर लिया है. साल के चौथे ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के पहले ही राउंड में भारतीय खिलाड़ी का सामना टेनिस जगत के दिग्गज रोजर फेडरर से हुआ. मंगलवार को न्यूयॉर्क के आर्थर ऐश स्टेडियम में 22 साल के जोशिले क्वालिफायर सुमित नागल ने 38 साल के तजुर्बेकार फेडरर को जोरदार टक्कर दी.

21वां ग्रैंड स्लैम सिंगल्स टाइटल जीतने के लक्ष्य के साथ उतरे स्विस स्टार फेडरर ने पहले दौर का मुकाबला जीत लिया, लेकिन उतनी आसानी से नहीं, जितनी की उन्हें उम्मीद होगी. सुमित नागल इस मुकाबले का पहला सेट 6-4 से जीतकर फेडरर को ही नहीं, टेनिस जगत को चौंकाया. लेकिन इसके बाद फेडरर का अनुभव भारत के नौसिखिए पर भारी पड़ा. जो भी हो… सुमित नागल ने इस अनुभवी टेनिस स्टार का मुकाबला कर बहुत कुछ सीखा होगा. भारतीय फैंस को भी सुमित के डेब्यू का बेसब्री से इंतजार था.

2015 में विंबलडन (जूनियर) के ब्वॉयज डबल्स में चैम्पियन रहे सुमित नागल 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर के खिलाफ पहला सेट जीतने वाले वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने.

मेन्स सिंगल्स की 190वीं रैंकिंग वाले सुमित नागल को वर्ल्ड नंबर-3 फेडरर ने चार सेटों तक चल मुकाबले में 4-6, 6-1, 6-2, 6-4 से हराया. फेडरर इस भारतीय खिलाड़ी से 2 घंटे 29 मिनट की कड़ी मशक्कत के बाद ही पार पा सके. सुमित को अपने इस दिग्गज प्रतिद्वंद्वी से जरूर हार मिली, लेकिन उन्हें यह ग्रैंड स्लैम मुकाबला अपनी कमजोरियों को मजबूती में बदलने का मौका दे गया होगा. भविष्य में उन्हें इसी अनुभव के सहारे आगे कदम बढ़ाने में मदद मिलेगी.

सुमित नागल ने शुक्रवार को अपना क्वालिफाइंग मुकाबला जीतकर साल के चौथे ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के लिए क्वालिफाई किया था. हरियाणा के झज्जर में जन्मे नागल ने मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने के लिए क्वालिफाइंग के तीसरे दौर में ब्राजील के जोआओ मेनेजेस को एक कड़े मुकाबले में 5-7, 6-4, 6-3 से पराजित किया था.

टूर्नामेंट के पहले दौर में भारतीय खिलाड़ी का सामना स्विट्जरलैंड के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर से हुआ. इस बार टूर्नामेंट में नागल के साथ प्रजनेश गुणेश्वरन ने भी हिस्सा लिया. 1998 के बाद पहला ऐसा मौका रहा, जब दो भारतीय खिलाड़ी किसी ग्रैंड स्लैम के मुख्य ड्रॉ में पहुंचे थे.

88वीं सिंगल्स रैंकिंग वाले प्रजनेश गुणेश्वरन को पहले दौर के मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-5 रूस के डैनी मेडवेडेव ने 6-4, 6-1, 6-2 से मात दी. उल्लेखनीय है कि नागल यूएस ओपन के मुख्य ड्रॉ में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *