‘दाऊद के शार्पशूटर के बेटे ने रची थी केमिकल अटैक की साजिश’

 ठाणे/औरंगाबाद 
प्रतिबंधित आतंकी संगठन आईएसआईएस से कथित कनेक्शन के आरोपों में ठाणे और औरंगाबाद से पकड़े गए युवकों के बारे में बड़ा खुलासा हुआ है। महाराष्ट्र एटीएस (आतंकवाद निरोधक दस्ता) के मुताबिक अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के शार्पशूटर राशिद मालबारी के बेटे मजहर (21 वर्ष) ने युवकों को कट्टरपंथी रुझान की ओर मोड़ने में अहम भूमिका निभाई। शनिवार को इस मामले में एटीएस ने मुंबई के निवासी तलाह पोट्रिक नाम के शख्स को गिरफ्तार किया था।  
 
ठाणे के मुंब्रा इलाके की अलमास कॉलोनी में रहने वाला मजहर उन 8 लोगों में शामिल है, जिन्हें एटीएस ने पिछले हफ्ते ताबड़तोड़ छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किया था। एटीएस ने इस दौरान ठाणे के मुंब्रा और औरंगाबाद जिले में पांच ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस दौरान एक नाबालिग को भी हिरासत में लिया गया था। एटीएस का दावा है कि युवक आईएसआईएस से जुड़े हुए थे और आतंकी हमले की प्लानिंग कर रहे थे। पकड़े गए संदिग्ध केमिकल बम बनाने के अलावा आईईडी और यहां तक कि केमिकल अटैक में जहर का भी इस्तेमाल करने की फिराक में थे। 
 
'केमिकल अटैक के बाद विदेश भागने की प्लानिंग' 
केमिकल अटैक के बाद संदिग्धों की नेपाल के रास्ते ईरान जाने की तैयारी थी। इसके बाद अफगानिस्तान में दाखिल होने या सीरिया जाने का प्लान था। इसके लिए हर संदिग्ध ने 3-4 लाख रुपये अपने पास जमा किए थे। सूत्रों का कहना है कि मैनेजमेंट ग्रैजुएट पोट्रिक (24) एक शिपिंग कंपनी में डॉक्युमेंटेशन ऑफिसर के पद पर काम कर रहा था। इंटरनेट के जरिए युवाओं को भड़काने के लिए उसने 90 जीबी की आपत्तिजनक सामग्री अपने पास इकट्ठा कर रखी थी। 2014 से ही वह युवाओं का ब्रेनवॉश करने में जुटा हुआ था। 

संदिग्धों के पास केमिकल और ऐसिड मिला था 
पिछले हफ्ते छापे के बारे में जानकारी देते हुए एटीएस ने बताया था, 'तलाशी अभियान के बाद 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। छापे की कार्रवाई के दौरान कुछ केमिकल, पाउडर, मोबाइल फोन, हार्ड ड्राइव, सिमकार्ड, ऐसिड बोतल और धारदार चाकू बरामद किए गए हैं। यूएपीए (गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून 1967) के तहत गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इस मामले में आगे की जांच अभी जारी है।' 

सीरिया जाने वाले थे संदिग्ध? 
एटीएस के एक अधिकारी ने एनबीटी को बताया था कि पकड़े गए सभी संदिग्ध सीरिया जाने वाले थे। वहां उन्हें फिदायीन ट्रेनिंग दी जानी थी। पकड़े गए पांच संदिग्ध औरंगाबाद और चार ठाणे जिले के मुंब्रा के रहने वाले हैं। एटीएस ने ठाणे में जिन संदिग्धों को पकड़ा है, वे सभी पॉप्युलर फ्रंट ऑफ इंडिया की औरंगाबाद शाखा के सलमान के संपर्क में थे। औरंगाबाद के सलमान के बारे में बताया जा रहा है कि वह आईएसआईएस के स्लीपर सेल का सदस्य हो सकता है। ऐसा पता चला है कि सलमान कुछ दिन पहले फहद शेख के घर पर आया था और उसके परिवार को अपने निकाह में बुलाया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *