दस मई को आएगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट, राज्यपाल ने लगाईकालेज प्रवेश पर आपत्ति

भोपाल 
राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने प्रदेश के कालेजों में प्रवेश कराने की फाइल पर दो आपत्तियां लगाकर उच्च शिक्षा विभाग को लौटा दिया है। विभाग आपत्तियों को दूर कर फाइल को राज्यपाल पटेल का अनुमोदन लेने राजभवन नहीं भेज पाया है। इसके कारण प्रवेश नियमावली तक तैयार नहीं हो सकी है। जबकि एमपी बोर्ड का रिजल्ट दस मई तक आने के कयास लगाए जा रहे हैं।  

विभाग ने आगामी सत्र 2019-20 में प्रवेश देने के लिए नियम की फाइल तैयार कर राज्यपाल पटेल का अनुमोदन लेने राजभवन भेजी थी, जिसमें राज्यपाल पटेल ने दो अपत्ति लगा विभाग को वापस भेज दी है। अब विभाग दोनों आपत्तियों को दूर करने में लगा हुआ है। राज्यपाल पटेल ने प्रदेश के कालेजों में भारतीय सैनिकों के विद्यार्थियों को प्रवेश देने का दायरा और प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को प्रवेश में कोटा निर्धारित करना है। कोटे का फायदा लेने में राज्यपाल ने कर्मचारियों की सालाना आय का जिक्र किया है। जबकि पूर्व में कर्मचारियों के बच्चों का कोटा फिक्स था, लेकिन इसमें आय का कोई क्राइटएरिया नहीं था। राज्यपाल ने कर्मचारियों का आय का क्राइटएरिया निर्धारित करने के लिए कहा है। क्राइट एरिया निर्धारित होने से कर्मचारियों में प्रवेश को लेकर परेशानी जरुर पड़ सकती है। 

दस मई को आएगा रिजल्ट 
एमपी बोर्ड आफिस दस मई को दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर रहा है। दोनों रिजल्ट जारी होने के दस दिन बाद विभाग प्रवेश देने की आनलाइन प्रक्रिया शुरू कर देगा। विभाग समय रहते राज्यपाल पटेल द्वारा लगाई गई आपत्तियों को निरकृत नहीं करता है, तो इससे विद्यार्थियों को प्रवेश लेने में काफी लेटलतीफी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि राजभवन से फाइल वापस आने के बाद विभाग को नियमों को तैयार कर उन्हें प्रकाशित करने में भी समय लगेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *